ENG | HINDI

इन 5 उपायों से एक हफ्ते में उतर जाएगा आंखों से चश्मा!

आँखों से चश्मा उतारने के घरेलु उपाय

दोस्तों आज के समय में केमिकल युक्त भोजन का सेवन करने से हमारे स्वास्थ्य पर बहुत हीं बुरा असर पड़ता है.

जिस कारण समय से पहले हीं हमारे अंदर बुढापे के लक्षण आने शुरु हो जाते हैं. तभी तो आजकल छोटे – छोटे बच्चों की आंखों पर भी मोटे-मोटे चश्मे चढ़ जाते हैं.

इसलिए दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे उपाय, जिसके इस्तेमाल से आपकी आंखों से चश्मा उतरना निश्चित है.

आइए जानते हैं आँखों से चश्मा उतारने के घरेलु उपाय –

आँखों से चश्मा उतारने के घरेलु उपाय –

1. धनिया, सौंफ और शुगर 

धनिया पाउडर – 1 चम्मच, सौंफ पाउडर – 1 चम्मच और शुगर पाउडर – 1 चम्मच

इन तीनों पाउडर को एक साथ मिक्स कर लें और एक गिलास गर्म दूध के साथ सुबह-शाम इसका सेवन करें. और इसका सेवन हर रोज लगातार करें. एक हफ्ते में हीं आपको इसका असर दिखने लगेगा.

2. गाजर, मूली काम सेवन

हर रोज गाजर और मूली को चबा – चबा कर खाएं. गाजर में विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, जी और के मौजूद होते हैं. जो शरीर की कई बीमारियों को खत्म करने में मददगार साबित होता है. दोस्तों गाजर एक प्राकृतिक औषधि है. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है.

मूली के बारे में अगर कहें कि य ‘सौ मर्ज की एक दवा’ है तो कोई गलत नहीं होगा. मूली में कैल्शियम, आयोडीन, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. पाचनशक्ति को बढ़ाने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का काम करता है. आंखों की रोशनी के लिए भी मूली रामबाण का काम करता है.

3. पालक 

पालक में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होता है. इसके सेवन से शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है. और इसमें मौजूद पोषक तत्व आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी काफी मददगार होता है. आंखों की रोशनी के लिए लगातार पालक के जूस का सेवन करना चाहिए. बहुत जल्द इसका असर फायदे में दिखने लगता है.

4.  सरसों तेल का मसाज

रात को जब सोने जाएं तो अपने पैरों को अच्छे से धो कर पैरों के तलवे में सरसों तेल से मसाज करे. आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सरसों तेल बहुत हीं ज्यादा कारगर है. साथ हीं अपने सिर में सरसों के तेल का मसाज करें, बहुत हीं जल्द आपको इसका फायदा मिलने लगेगा.

5. सुबह खाली पैर हरी घास पर चलें

रोज सुबह खाली पैर हरी घास पर 10 – 15 मिनट तक चलने से आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है.

ये है आँखों से चश्मा उतारने के घरेलु उपाय – इन उपायों को लगातार करते रहने से गारंटी है कि आपके आंखों की रोशनी बढ़ने लगेगी और जल्द हीं आंखों से चश्मा उतर जाएगा. इन सबके साथ-साथ अपने खान-पान का खास तौर पर ध्यान रखें, जितना हो सके फल और हरी सब्जियों का सेवन करें.