ENG | HINDI

शरीर में हो रही प्रोटीन की कमी को इस तरह से पहचानिये !

शरीर में प्रोटीन की कमी

दोस्तों अगर हमारे शरीर में किसी भी तरह की कोई कमी होती है तो शरीर इसकी सूचना हमें निश्चित रूप से देता है.

बस आवश्यकता होती है उसे पहचानने और समझने की.

आज हम आपको बता रहे हैं कि शरीर में प्रोटीन की कमी होगी तो उसे हम कैसे पहचानें. अगर हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी होगी तो वो हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकता है.

इसलिए आवश्यकता है कि शरीर में प्रोटीन की कमी से होने वाले प्रभावों से बचाने के लिए हम उसके लक्षणों को पहचानें, ताकि सही समय पर हम उसका उपाय कर सकें.

कब कितना जरूरी होता है प्रोटीन

किसी भी इंसान को प्रोटीन की कितनी मात्रा की आवश्यकता होती है इसे उसकी उम्र से निर्धारित किया जा सकता है. शरीर के आकार और विकास से होता है. ज्यादा ग्रोथ होने के बाद भी शरीर में टिश्यू को बनाए रखने की खातिर प्रोटीन की आवश्यकता होती है. चोट लगने पर और गर्भावस्था में प्रोटीन की ज्यादा आवश्यकता पड़ती है.

प्रोटीन के माध्यम

प्रोटीन के लिए मीट, मछली और अंडे का सफेद भाग काफी अच्छा जरिया हो सकता है. अगर आप शाकाहारी हैं तो फलियां, सभी तरह की दालें, सोयाबीन और उससे बने भोज्य पदार्थ, अखरोट, बादाम, दूध और दूध से बने पदार्थ प्रोटीन के काफी अच्छे स्रोत हैं. इन्हें अपने भोजन में शामिल करें.

चेतावनी देते लक्षण

  • बेवजह कमजोरी और थकान महसूस होना, भागने, वजन उठाने, योग करने या किसी भी तरह से मेहनत का कोई काम करने में जल्द ही कमजोरी महसूस होने लगना, मांस पेशियों का थुलथुला महसूस होना शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं.
  • चोट लगने पर जल्दी ठीक नहीं होना भी शरीर में प्रोटीन की कमी का हीं लक्षण माना जाता है.
  • अगर आपको लगता है कि बेवजह आपके बाल ज्यादा गिर रहे हैं, तो हो सकता है ये भी आपके शरीर में प्रोटीन की कमी की सूचना दे रहा हो.
  • अगर आपको खाने की इच्छा बार-बार हो रही है, तो ये भी प्रोटीन की कमी के संकेत हो सकते हैं.
  • जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द होना.
  • सोने में परेशानी भी प्रोटीन की कमी के लक्षण हैं.

प्रोटीन की कमी से होनेवाले नुकसान

शरीर में मौजूद टिश्यू के कार्य और कोशिकाओं में प्रोटीन काफी अहम भूमिका अदा करता है. ये शरीर के प्रतिरोधक तंत्र, हारमोंस, एंजाइम और रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मददगार होता है. साथ हीं प्रोटीन को बनाने में कोशिका की सहायक है. शरीर में प्रोटीन की कमी होने से मांस पेशियों की ताकत कम होने लगती है. प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.

इन लक्षणों से आप अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पहचान सकते हैं और समय रहते अपने खान-पान को सही कर प्रोटीन की कमी को दूर कर कई समस्याओं से खुद को निजात दिला सकते हैं.