ENG | HINDI

आप भी हैं नॉनवेज के डाईहार्ट फैन, तो इसको देखकर खाना छोड़ देंगे!

नॉनवेज छोड़ने के तरीके

नॉनवेज छोड़ने के तरीके – अक्सर जब भी आप किसी जानवर के बच्चे की तस्वीर देखते हैं तो अपने मन में उसके प्रति सहानुभूति जाग जाती है.

आपका मन करता है कि देखों कितना क्यूट बछड़ा या भेड़ है. लेकिन जब आप इसी जानवर के मांस से बनी डिश खाते हैं तो आपको जरा-सा भी दर्द नहीं होता, क्योंकि उस वक्त जानवर नहीं केवल उसका स्वादिष्ट मांस और आपकी चटोरी चीभ होती है.

हालांकि आपको कई ऐसे लोग मिल जाएंगे, जिनका कहना होगा कि वे मांस नहीं खाना चाहते हैं लेकिन सामने देखकर उनकी जीभ लपलपा जाती है, तो जनाब! अब इसका भी तरीका शोधकर्ताओं ने निकाल लिया है. उन्होंने रिसर्च में बताया है कि यदि आप नॉनवेज खाते समय कुछ ऐसी फोटोज़ देख लेंगे तो आपका नॉन-वेज खाने का मन नहीं करेगा.

तो चलिए आपको पूरा विस्तार से समझाते है नॉनवेज छोड़ने के तरीके –

नॉनवेज छोड़ने के तरीके –

रिसर्च से पता चला

नॉनवेज छोड़ने के तरीके

लंकास्टर विश्वविद्यालय के नए शोध के मुताबिक, जानवरों के बच्चों की तस्वीरें देखकर मांस खाने वाले लोगों की इच्छा खत्म हो जाती है.शोधकर्ताओं ने कहा कि तस्वीरों में पुरुषों की तुलना में महिलाओं पर इसका बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है, जिन्होंने भी बछड़ों को, कंगारुओं, पिगलेट और भेड़ की तस्वीरों को देखा और परीक्षण किया कि क्या इससे मांस खाने की इच्छा प्रभावित होती है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि हमने पाया कि पुरुष और महिलाओं को जानवरों के बच्चों को खेतों में टहलता दिखाया और उस बच्चे पर जब किसी जानवर ने अटैक किया तो लोगों में उनके प्रति एक विनम्रता और दयालुता की भावना को अनुभव किया. साथ ही कई लोगों के मन में मांस की भूख के प्रति द्वेष भावना दिखाई दी, खासकर महिलाओं में.

नॉनवेज डिश के सामने दिखाई गयी तस्वीरें

मनोवैज्ञानिक डॉ जेरेड पियाजा, लंकास्टर यूनिवर्सिटी के डॉ नील मैकलेची और यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन के सेसिल ओलेसन ने मिलकर एक परीक्षण किया. उन्होने पहले प्रतिभागियों के सामने एक नॉनवेज डिश रखी. साथ ही उन्हें एक बछड़े की और एक कंगारु के बच्चे की तस्वीर दिखाई और बताया कि ये डिश इस जानवर के मांस से ही बनी है.

डॉ. पियाजा ने कहा,” हमने पाया कि जब हमने पुरुष और महिलाओं को नॉनवेज डिश के साथ जानवर के बच्चों की फोटो दिखाई तो महिलाओं के मन में नॉनवेज खाने की भूख काफी कम थी, चाहे मांस परिचित जानवर का हो या किसी विदेशी का.”

एक सर्वे में लोगों को एक बछड़े, गाय या जानवर की तस्वीर के साथ पेश किए जाने पर नॉनवेज खाने की भूख को रेट देने को कहा गया. लोगों ने बछड़े की तस्वीरों को देखने के बाद नॉनवेज खाना की भूख को बहुत कम महसूस किया, जबकि इस मामले में थोड़ा अंतर था कि इससे पहले उन्होने किसी गाय या किसी और जानवर की तस्वीर को देखा था या नहीं.

नॉनवेज छोड़ने के तरीके

भावनात्मक विचार जगाना

डॉ पियाजा के मुताबिक,” हमारे निष्कर्ष से पता चला कि जानवरों के बच्चों की तस्वीर देखकर महिलाएं काफी भावनात्मक हो सकती है. और वे उनके प्रति अधिक सहानुभूति व्यक्त करती हैं.

इसके अलावा पुरुष, जो अपनी बॉडी को फिट रखने के लिये प्रोटीन के तौर पर मांस का ही सेवन करते हैं, साथ ही जो पुरुष शिकार के बारे में सोचते हैं. महिलाओं की मांस के प्रति अधिक महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण है और उनकी विचार धारा मर्दों के जैसी नहीं है.

ये है नॉनवेज छोड़ने के तरीके – इससे यह पता चला कि जानवर के बच्चों की देखभाल और नॉनवेज की भूख के बीच कुछ मांसाहारियों के भीतर तनाव पाया गया. साथ ही शोध में बताया गया की अगर मवेशियों के वध को रोकना है तो जानवर के बच्चों पर ध्यान केंद्रित करना होगा. और लोगों को ऐसे ही नॉनवेज से दूर भी किया जा सकता है.

Don't Miss! random posts ..