ENG | HINDI

ये 10 बातें जो आपको और आपके परिवार को ज़हरीली हवा से बचा सकती है !

ज़हरीली हवा

दिल्ली में दिवाली के बाद से हवा में जैसे जहर घूल गया है. लोग घरों से बाहर निकलकर जैसे ज़हरीली हवा को शरीर के अंदर ले रहे हैं.

ऐसे में जिन्हें सांस संबंधित बीमारियां भी नहीं थी, वह भी आज इन समस्याओं से जूझने को मजबूर हो रहे हैं.

आज हम आपको इस ज़हरीली हवा से बचने के 10 ऐसे ही उपाय बताएंगे, जिन्हें अपनाने के बाद आप इस हवा से अपनी जान बचा सकते हैं-

1 – गुनगुना पानी ही पिएं

गुनगुने पानी को हर दवा का बेजोड़ इलाज माना जाता है. इसे पीने से आपको गले में हुए इंफेक्शन से काफी हद तक राहत मिलेगी. इसके साथ ही अगर आप इसमें नमक डाल कर गरारे करते हैं, तो यह आपके लिए रामबाण साबित होगा.

2 – भाप लें

भाप लेने से आपको कोल्ड और टॉन्सिस में होने वाली प्रॉब्लम से छुटकारा मिलेगा. स्टीम से स्वास और नाक की नली भी साफ़ होती रहती है. साथ ही स्टीम से कई तरह के कीटाणु खुद ही खत्म हो जाते हैं.

3 – बाहर जाने से बचें

इन दिनों बाहर जाना खतरे से खाली नहीं है. हवा में फैले धूल के कण सीधा आपकी बॉडी पर अटैक करने को तैयार हैं. इसलिए इनसे बचना है, तो बेहद सेफ होकर ही घर से निकलें.

4 – इस समय वर्कआउट न करें

मॉर्निंग वॉक और वर्कआउट करना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन इन दिनों वर्कआउट करना आपको महंगा पड़ सकता है. वर्कआउट से सांस लेने की गति बढ़ जाती है और इस समय खुली हवा में जहरीली सांस लेना आपके लिए जानलेवा है.

5 – डस्ट मास्क का प्रयोग करें

घर से बाहर निकलते हुए डस्ट मास्क का प्रयोग जरूर करें. इससे आप अपने आपको इस जहरीली हवा से सेफ कर सकते हैं. वहीं दूसरी ओर इसे खरीदते हुए भी सावधनी बरतें कि कहीं आप खराब क्वालिटी का मास्क तो नहीं खरीद रहे हैं.

6 – खुले में बिकने वाला ठेले का खाना न खाएं

वैसे तो खुले में बिकने वाले खाने से हमेशा बचना चाहिए, लेकिन जो लोग मजबूरी में इसे खाते हैं. इन दिनों इसे न खाएं, क्योंकि इस खाने में यह जहरीली हवा भी मिली हुई है.

7 – दिन में कम से कम 4 लीटर पानी पिएं

ज्यादा से ज्यादा पानी पीना तो वैसे ही आपके शरीर के लिए वरदान है, लेकिन इस समय कोशिश करें कि दिन में कम से कम 4 लीटर पानी तो जरूर ही पिएं. यह आपके शरीर से अनावश्यक तत्वों को निकालकर आपको फिट रखेगा.

8 – घर के खिड़की दरवाजों को बंद रखें

घर के खिड़की दरवाजों को इस समय बंद रखें, क्योंकि यह जहरीली हवा सीधे आपके घरों में घुसेगी और आपको नुकसान पहुंचाएंगी.

9 – अंगीठी, आग और मोमबत्ती के पास न बैठें

अंगीठी, आग और मोमबत्ती के पास न बैठें. इनसे निकलने वाला धुंआ सीधा आपके शरीर में घुसता और गले और सांस संबंधित बीमारियों को जन्म देता है.

10 – स्मोकिंग न करें

जो लोग स्मोकिंग के आदी हैं, वे इस समय इसे करने से बचें. ऐसे समय में स्मोकिंग करने से अपके स्वास्थ्य पर विपरित असर पड़ सकता है.

ये है ज़हरीली हवा से बचने के उपाय.  ये ज़हरीली हवा से बचने के 10 तरीके, जिन्हें अपनाने के बाद आप भी इस जहरीली हवा से बच सकते हैं. याद रखें कि बीमार होने से बेहतर सावधानियों का पालन करना ही होता है.