ENG | HINDI

क्या आपका बार-बार ब्रेकअप होता है ! तो खुद से आज ही पूछिए यह 5 सवाल

How To Prevent Frequent Breakups

अक्सर ब्रेकअप के बाद हम सामने वाले की गलती को गिनाने लगते हैं.

हम यही सोचते हैं कि हम तो पूरी तरह से सही थे बस वो गलत निकला और उसी ने हमको धोखा दिया है.

लेकिन क्या कभी आपने खुद के अन्दर झांक कर देखा है?

क्या कभी आपने खुद का आंकलन किया है कि आपसे आखिर गलती कहाँ हो गयी है?

अगर आपका ब्रेकअप पहली बार हुआ है तो चलो एक बार को माना जा सकता है कि आपकी गलती नहीं रही होगी लेकिन अगर बार-बार आप ब्रेकअप फेस कर रहे हैं तो आपको खुद से पांच सवाल जरूर पूछने चाहिए.

तो आइये जानते हैं कि वह पांच सवाल कौन से हैं जिनसे हमें खुद का आंकलन करना चाहिए-

1.      क्या आपका यह सच्चा प्यार था?

सबसे पहले खुद से यह पूछिए कि क्या वह आपका सच्चा प्यार थे? कहीं आप उनके साथ टाइम पास तो नहीं कर रहे थे? यह सवाल बेहद जरुरी है क्योकि कई बार हम किसी के साथ जुड़ तो जाते हैं लेकिन कुछ दिनों बाद पता चलता है कि आप उनसे प्यार नही कर सकते हैं. तब आपको किसी का दिल तोड़ना कोई हक़ नहीं है.

2.      क्या आप उनकी जिम्मेदारी ले रहे थे?

प्यार के अन्दर कुछ जिम्मेदारी होती हैं जो लड़के और लड़कियों दोनों को बराबर बांटनी पड़ती है. अगर आप उनकी इन जिम्मेदारियों को नहीं उठा पा रहे थे तो ब्रेकअप जरुर होगा और इसमें आपकी गलती है.

3.      क्या आप उनकी भावनाओं को समझ रहे थे?

कई बार हम प्यार में सामने वाले को रेस्पेक्ट नहीं देते हैं और उनकी फिल्लिंग्स के साथ मजाक कर रहे होते हैं. ब्रेकअप के बाद हम यह सवाल कभी खुद से नहीं पूछते हैं. हर लड़का और लड़की चाहते हैं कि उनका साथी उनकी रेस्पेक्ट करे किन्तु आप ऐसा नहीं करते हैं तो ब्रेकअप होना तय होता है.

4.      क्या आप उन पर शक करते थे?

आप अगर किसी व्यक्ति पर हद से ज्यादा शक करते हैं तो वह आपके साथ बहुत ज्यादा खुश नहीं रह सकता है. स्वतंत्रता हर व्यक्ति को प्यारी होती है. और शक करना एक बिमारी ही है. इस समस्या की वजह से आपके बार-बार ब्रेकअप होते रहते हैं और आप खुद का आंकलन कभी नहीं करते हैं.

5.      क्या आपका फ्यूचर सेट है?

अगर आप प्यार के कारण अपने करियर पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो यह आपकी गलती है. हर लड़का और लड़की देखती है कि उसके साथी का फ्यूचर क्या है? क्या वह इतना पैसा कमा पायेगा कि परिवार का पालन हो जाये. आप बेशक कितना ही सच्चा प्यार बोलते हों लेकिन प्यार से पेट नहीं भरता है. आपको प्यार से पहले खुद के फ्यूचर पर ध्यान देना चाहिए.

तो यह बातें आपकी उस समय में काफी मदद कर सकती हैं जब आप सदमे में होते हैं.

सबसे बड़ी बात यह है कि जब आप खुद का आंकलन करेंगे तो इन्हीं में से कुछ तीन बातें पार सही सिद्ध हो जायेंगी जो बार-बार आपके ब्रेकअप की वजह बन रही हैं.

तो अब आप उन कमजोरियों को खुद से दूर कर सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..