ENG | HINDI

थकान दूर करने के आसान तरीके!

थकान दूर करने के आसान तरीके

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम ज्यादा होने पर या लगातार काम करने से शरीर को आराम नहीं मिल पाता है और थकान महसूस होने लगती है.

थकान को दूर भगाने के लिए कुछ लोग चाय या कॉफी पी लेते है तो कुछ लोग सिगरेट पी लेते है.

कुछ सोफे पर लेट कर आराम करने लगते हैं और कुछ लोग पेनकिलर का सहारा लेते हैं.

लेकिन इस तरह से थकान को दूर करने से सेहत को नुकसान होता है.

अगर आप सच में पूरे शरीर की थकान उतारना चाहते हैं और आगे भी काम पूरी स्फूर्ति से करना चाहते हैं तो  कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते  है.

योग अपनाइए

रोज सुबह  शाम १० मिनट योगा करें. अत्यधिक शारीरिक श्रम से शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन कार्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे व्यक्ति थका हुआ महसूस करता है. हर दिन की शुरुवात सकारात्मक सोंच और अच्छी उम्मीद के साथ करें. ध्यान करें, घर के छोटे – मोटे कामों में सहयोग प्रदान करें और नियमित रूप से योगासन करें.

पैरों को गरम पानी में डुबोना

घर में थोडा सा पानी गुनगुना कर ले और फिर गुनगुने पानी में पैरों को डुबो कर 15-20 मिनट तक बैठ जाए तो सारी थकान दूर हो सकती है. हमारे शरीर में फैली सारी कोशिकाएं पैरों के तलवे से लगी होती है इसलिए जब हम  पैरों को पानी में डुबोते हैं तो शरीर की थकान उतरती है.

सतुलित आहार

आहार शरीर का इंधन है. सुबह का किया हुआ नाश्ता शरीर को पूरे दिन ऊर्जा देता है. नाश्ते में गहरे हरे रंग के खाद्य पदार्थो, प्रोटीन विटामिन्स से भरे प्राकृतिक चीजे, फल जैसे  पपीता और संतरा खाने से दिनभर की थकान पर काबू किया जा सकता है. इन दोनों फलों में पाया जाने वाला विटामिन बी6 और फालिक एसिड व्यक्ति के शरीर को रिलेक्स करता है. सुबह खाली पेट पपीता खाने से आपको दिनभर तरोताजा महसूस होता है. मूंग दाल, पालक, मटर आदि को भोजन में शामिल करने से दिनभर की थकान को दूर किया जा सकता है. इनमें भी बड़ी मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है. ये तनाव को कम करने में कारगर हैं. तनाव कम होने से अपने आप थकावट भी दूर हो जाती है.

उर्जावर्धक पेयपदार्थ

थकान उतरने के लिए आप हर्बल -टी या एक कप ग्रीन टी पीयें.  इनको पीने से आसानी से थकान मिट जाती है.  ग्रीन टी से  काम पर फोकस भी बढ़ता है  और शरीर को एनर्जी भी मिलेती. आंवला या एलोवेरा जूस को पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और शरीर को थकान से लड़ने में मदद मिलती है. साथ ही नियमित रूप से  पीने पर वजन कंट्रोल रहता है और मांसपेशियों के दर्द  में भी आराम मिलता है.

थकान दूर करने में पानी की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है. शरीर में पानी की कमी होने से ज्यादा थकान महसूस होती है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसके अलावा गर्म पानी की बोतल से सिंकाई करने से प्रभावित अंग के दर्द में आराम मिलेगा और थकान भी दूर होती है.

मसाज

मालिश से भी थकावट को दूर किया जा सकता  है. यह एक प्रकार से शरीर की मांसपेशियों की एक्सरसाइज है. इससे शरीर में स्फूर्ति व चुस्ती आती है. इससे शरीर की त्वचा मुलायम होती है. तनाव दूर होता है व खूबसूरती बढ़ती है.

प्राकृतिक हवा

जब भी काम करते  करते थकान होने लगे तो खुले प्राकृतिक हवा में निकलकर खड़े हो जाएं. इससे अच्छा लगेगा और थकान दूर भाग जाएगी. मन अच्छा  हो जाएगा.

माहौल परिवर्तन

सह – कर्मियों से गपशप कर लें. साथियों के साथ बात करने से वर्कप्रेशर दूर हो जाता है और आपकी थकान भी दूर हो जाती है. काम को भूलकर थोडा समय  घर में बच्चों और परिवार को दें ताकि दिमाग से काम का बोझ निकल जाए और ज़िन्दगी में थोडा परिवर्तन आये.

इन तरीको को करने से आपकी थकान भी दूर हो जायेगी और स्वास्थ भी अच्छा बना रहेगा.

 

Don't Miss! random posts ..