ENG | HINDI

9 बातें जो आपकी करवा चौथ को हमेशा के लिए यादगार बना देंगी!

यादगार करवा चौथ

करवा चौथ, उत्तर भारत में मनाया जाने वाला एक बड़ा तीज-त्यौहार है.

वैसे बताया जाता है कि करवा चौथ सबसे अधिक राजस्थान में मनाया जाता है. राजस्थान में राजा-महाराजा सबसे अधिक युद्ध में लीन रहते थे और रानियाँ राजाओं की सलामती के लिए दुआएं मांगती थी. इसलिए राजस्थान का करवा चौथ के मेले विश्वभर में मशहूर हैं.

तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस करवा चौथ को हमेशा के लिए यादगार करवा चौथ बना सकते हैं-

यादगार करवा चौथ –

1. मर्द हैं तो व्रत का मजा आप भी लें

आपकी पत्नी अगर आपके लिए व्रत कर रही है तो आप भी उनके लिए व्रत रखकर, उनको ख़ास होने जैसा अहसास दिला सकते हैं. आप भी पूरा दिन बिना पानी लिए व्रत करें जो उनकी लम्बी उम्र के लिए हो.

2. इस ख़ास मौके पर खास उपहार

आपकी पत्नी अगर आपके लिए व्रत रख रही हैं तो आपका फर्ज है कि आप घर जाते समय उनके लिए कोई खास उपहार लेकर जाएँ. इससे आपकी पत्नी को यह अहसास होगा कि आप उनकी चिंता करते हैं.

3. एक सरप्राइज पार्टी मनायें

अब अगर आपके परिवार में तीन या चार औरतें करवा चौथ का व्रत कर रही हैं तो आप इन सभी के लिए एक सरप्राइज पार्टी का इंतजाम कर सकते हैं. ऐसा करने पर यह सभी काफी खुश होंगी.

4. पत्नी को कहीं बाहर डिनर पर ले जायें

अगर आप सिंगल अपनी पत्नी के साथ रहते हैं तो आप उनको करवा चौथ वाली रात को कहीं बाहर, अच्छी-सी उनकी पसंदीदा जगह पर डिनर के लिए ले जा सकते हैं.

5. घर पर उनके लिए बनायें भोजन

अच्छा होगा कि करवा चौथ के अवसर पर आप उनके लिए कोई अच्छी-सी डिश बनाकर उनको खिलायें. इससे उनको अहसास होगा कि उनके लिए आपके दिल में खास जगह है. यदि वह व्रत कर रही हैं तो उनके पति को इस बात की फिक्र भी है.

6. पूरा दिन उनके साथ रहें

आप करवा चौथ के दिन ऑफिस से छुट्टी लें और पूरा दिन उनके साथ रहें. इससे यह दिन उनके लिए यादगार हो जायेगा. आपकी पत्नी इस छोटे से आपके प्रयास से बेहद खुश होगी.

7. बच्चों को आप हैंडल करें

यदि आपके बच्चे हैं तो करवा चौथ पर आप अपने बच्चों के लिए नाश्ता बनायें, उनको स्कूल छोड़ने जाये. इस तरह से भी आप उनको खुश कर सकते हैं.

8. घर को खास तरह से सजायें

वैसे यह तो मुश्किल है कि मर्द घर सजा सकें फिर भी करवा चौथ पर आपको अपना घर सजाना चाहिए. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी पत्नी इस दिन को हमेशा याद रखेंगी.

9. आप अपनी कोई बुरी आदत छोड़ दें

मर्दों को ऐसी कोई आदत जरुर होती है जिससे उनकी पत्नी दुखी रहती हैं. आप इस करवा चौथ पर अपनी पत्नी के सामने यह कसम लें कि आप उस आदत को छोड़ रहे हैं. इससे बड़ा उपहार उनके लिए कुछ और हो ही नहीं सकता है.

ये है करवा चौथ को यादगार करवा चौथ बनाने के तरीके – तो इस तरह से आप अपने इस करवा चौथ को यादगार करवा चौथ बना सकते हैं. निश्चित रूप से अगर आप इनमें से बतायें गये उपायों की मदद से कुछ प्लान करते हैं तो आपकी यह रात तो खास बनेगी ही साथ ही साथ यह करवा चौथ हमेशा के लिए यादगार करवा चौथ बन जायेगा.