ENG | HINDI

शॉर्ट फिल्म बनाकर ऐसे करें कमाई !

शॉर्ट फिल्‍म

शॉर्ट फिल्‍म – अगर आपकी दिलचस्‍पी फोटोग्राफी या वीडियोग्राफी में है और आप अच्‍छे तरीके से कैमरा हैंडलिंग कर लेते हैं तो आपको अपने इस शौक को अपना प्रोफेशन बना लेना चाहिए।

वीडियोग्राफी में रुचि रखने वाले लोगों के लिए इस फील्‍ड में करियर बनाना एक बेहतरीन स्‍वरोज़गार साबित हो सकता है।

पहले तो सिर्फ सिनेमा और मीडिया से जुड़े लोग ही शॉर्ट फिल्‍में बनाते थे लेकिन अब बड़े-बड़े फिल्‍ममेकर्स भी ये काम करने लगे हैं।

शॉर्ट फिल्‍मों को खूब पसंद किया जाता है।

वैसे तो शुरुआत में इनसे कम ही कमाई होती है लेकिन अगर आप अपनी शॉर्ट फिल्‍म को किसी कंपनी से फंड लेकर बनाएं या डेली मोशन, वीडियो ऑन डिमांड जैसी वेबसाइट्स पर अपनी फिल्‍म अपलोड करें तो आपको अच्‍छा पैसा मिल सकता है।

शॉर्ट फिल्‍म बनाकर आप यूट्यूब के ज़रिए भी कमाई कर सकते हैं।

इस काम के लिए आपको बस यूट्यूब पर अपना चैनल बनाना है और यूट्यूब पर पहले से मौजूद मोनेटाइज का ऑप्‍शन सेलेक्‍ट करना होगा। इसके बाद से आपकी वीडियो पर विज्ञापन आने शुरु हो जाएंगें। इन्‍हीं विज्ञापनों के ज़रिए आप खूब पैसा कमा सकते हैं।

इस फील्‍ड में करियर बनाने से पहले आप खुद का आंकलन करें क्‍योंकि इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों में धैर्य और काबिलियत दोनों की जरूरत होती है। वहीं इस क्षेत्र में मोटी कमाई करने के लिए आपके पास अच्‍छी स्क्रिप्‍ट, अच्‍छा कैमरापर्सन, बढिया एडिटर और निर्देशक होना बहुत जरूरी है।

वैसे तो इस काम के लिए आप किसी को हायर भी कर सकते हैं लेकिन अगर आपको भी इन चीज़ों का थोड़ा-बहुत ज्ञान होगा तो बहुत अच्‍छी बात है।

मार्केट में शॉर्ट फिल्‍में बनाने वाले निर्देशकों के लिए बहुत ऑप्‍शंस हैं और इसी वजह से शॉर्ट फिल्‍में बनाकर पैसा कमाने के खूब अवसर हैं। कई बार अच्‍छी स्क्रिप्‍ट होने पर चैनल या सिनेमाघर भी शॉर्ट फिल्‍मों को खरीद लेते हैं।

अगर आप फिल्‍म निर्माण में दिलचस्‍पी रखते हैं तो आप शॉर्ट फिल्‍म के ज़रिए अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

इससे आपको शुरुआत में ही पैसा कमाने का मौका भी मिलता है।