ENG | HINDI

भिखारियों के लिए सरकार इस तरह की नौकरी का जल्द से जल्द करें इंतजाम

भिखारियों के लिए रोजगार

भिखारियों के लिए रोजगार – देश को अगर भिखारी मुक्त बनाना है तो कैसे भी कैसे और जल्दी से जल्दी, हर व्यक्ति के लिए रोजगार की व्यवस्था करनी होगी.

देश में इस समय लाखों भिखारी हैं. लाखों लोगों द्वारा देश के विकास में किसी भी तरह का योगदान नहीं हैं. ऐसे में एक बात तो निश्चित है कि देश की सरकार को इन लोगों को काम देकर, इनको सक्षम बनाना होगा.

कई बार राज्य सरकारों के मुखिया से जब भिखारियों के खात्मे का सवाल किया जाता है तो उनके पास खुद कोई सॉलिड प्लान नहीं होता है.

असल में इनके बारें में कभी इसलिए नहीं सोचा जाता है क्योकि यह वोट बैंक नहीं होते हैं. इनके बारें में चुनावी घोषणा पत्र में कोई वायदा नहीं होता है. यह लोग टैक्स भरते नहीं हैं इसलिए इनके जीवन का कोई मूल्य नहीं होता है.

आज हम आपको बताते हैं कि यदि देश की सरकार को भारत भिखारी मुक्त बनाना है तो उसको इन भिखारियों के लिए रोजगार की व्यवस्था जरुर करनी होगी

भिखारियों के लिए रोजगार –

1 – लघु उद्योग लगाये सरकार

भिखारियों को पहले पकड़ा जाए और उनका ईलाज किया जाये. जब यह लोग नशा और अपनी बुरी आदतों को छोड़ दें तो सरकार को इनके रहने की व्यवस्था करनी होगी.  अब सवाल आता है कि इनको किस तरह के रोजगार सरकार दे. आपको बता दें कि अगर शुरुआत में ही इनको भारी काम दिया गया तो इनको अपनी पुरानी लाइफ अच्छी लगेगी. किसीभी तरह की मजदूरी इनको नहीं देनी होगी. सरकार इन लोगों के खिलौने बनाने या मोमबत्ती बनाने जैसे लघु उद्योग की व्यवस्था करे. इन लोगों को यह काम करने में अच्छा लगेगाऔर जब यह पैसे कमाएंगे तो इनके अंदर स्वाभिमान खुद आने लगेगा.

2 – इनका परिवार बनाये सरकार

सरकार को यह भी देखना होगा कि सामाजिक संस्थायें किस तरह से भिखारियों के साथ काम कर रही है. इन लोगों के साथ समस्या यह होती है कि इनका घर नहीं होता है औरपरिवार नहीं होता है. सरकार को किसी भी तरह से इन लोगों का जीवन बदलने के लिए इनका परिवार बनाने की भी जरूरत होगी. यह काम सरकार सामाजिक संस्थानों के जरियेकरे. राज्य सरकार इन तरह की योजनाओं का देखरेख करें.

3 – अच्छे और सरकारी काम

यदि भारत को भिखारी मुक्त बनाना है तो सरकार को सबसे पहले इन लोगों का विश्वास जीतना होगा. इनको ऐसा लगता है कि देश की सरकार इनके लिए कुछ सोच ही नहीं सकती है. यह लोग तो बेकार हैं. लेकिन सरकार कुछ भिखारियों का पहले ईलाज करे और उनमें से काबिल युवाओं को खोजकर उनके लिए उनके स्तर की सरकारी नौकरी की व्यवस्था करेजब भिखारियों के पास इस तरह की सकारात्मक खबर जाएगी तो उनके अंदर भी काम करने की लालसा जागेगी.

इसी तरह से भिखारियों के लिए रोजगार का प्रयोग करके सरकार देश को भिखारी मुक्त बना सकती है. ऐसा नहीं हैं कि देश को भिखारी मुक्त नहीं बनाया जा सकता है. यहाँ सबकुछ हो सकता है किन्तु इच्छा शक्ति की कमी देश में बड़ी समस्या है.

Don't Miss! random posts ..