ENG | HINDI

अगर हाथों में नहीं चढ़ता मेहंदी का रंग तो अपनाएँ ये उपाय

हाथों पर मेहंदी

किसी भी तीज-त्योहार पर लड़कियां हाथों पर मेहंदी ज़रूर लगाती हैं.

ऐसी मान्यता है कि जिसके हाथों पर मेहंदी का रंग ज़्यादा लाल होता है, उसके पिया उसे ज़्यादा प्यार करते हैं. लेकिन ये क्या आपके हाथों पर मेहंदी का रंग कभी नहीं चढ़ता, तो निराश मत होइए.

बस, अपनाइए ये घरेलु उपाय और फिर देखिए कैसे हाथों पर मेहंदी हो जाएगा लाल.

हाथों पर मेहंदी – 

1 – नींबू पानी का घोल

मेहंदी लगाने के बाद ऐसे ही न रखें. एक घंटे के बाद नींबू पानी का घोल बनाएं और कॉटन बॉल से हाथों पर इसे लगाएं. इस पानी से मेहंदी छूटकर गिरती नहीं और ज़्यादा समय तक हाथों पर लगी रहती है. इससे रंग भी गहराता है.

2 – लौंग का धुंआ

मेहंदी लगाने के बाद पैन में कुछ लौंग रखें और इसका धुंआ सेंकें. हाथों को अच्छी तरह से इसके धुएं पर पर घुमाएं. इससे मेहंदी का रंग डार्क होता है.

3 – चूने का पानी

मेहंदी छुड़ाने के बाद हाथों को चूने के पानी में डालें. पान में लगाने वाले चूने का पानी इस्तेमाल करें. इससे मेहंदी का रंग डार्क होता है और ज़्यादा दिन तक रहता है.

4 – पानी में न डालें हाथ

मेहंदी छुड़ाने के बाद भी हाथों को पानी में न डालें. ऐसा करीब 9-10 घंटे के लिए करें. ऐसा करने से मेहंदी और डार्क होती है.

5 – जल्दी न छुड़ाएं

मेहंदी लगाने के बाद अक्सर लड़कियां ऊब जाती हैं और हाथ धो लेती हैं. आप भी अगर ऐसा ही करती हैं, तो मेहंदी का रंग आपके हाथों पर नहीं चढ़ेगा. इसके लिए बहुत ज़रूरी है कि आप लंबे समय तक हाथों पर मेहंदी लगाए रखें.

6 – पानी नहीं तेल से छुड़ाएं

मेहंदी को छुड़ाने के लिए पानी का यूज़ न करें. ऐसा करने से मेहंदी का रंग पहले से हल्का हो जाता है. मेहंदी को रगड़कर ऐसे ही छुड़ाएं और तुरंत बाद तेल लगा लें. इससे कलर अच्छा आता है.

7 – विक्स लगाएं

जी हां, सर्दी-ज़ुकाम में काम आनेवाली मिक्स की डिबिया मेहंदी का रंग लाल करने में भी काम आती है. मेहंदी छुड़ाने के बाद विक्स को हाथों पर मलें. इससे रंग लाल हो जाएगा.

इन घरेलू उपाय के ज़रिए आप अपने हाथों पर मेहंदी गाढ़ा कर सकती हैं. भूलकर भी केमिकल युक्त मेहंदी का प्रयोग न करें. इससे हाथ ख़राब भी हो सकते हैं.