ENG | HINDI

ये उपाय आपके बालों के कलर को लम्बे समय तक बरकरार रख सकते है !

बालों के कलर को लंबे समय तक रखने के उपाय

बालों के कलर को लंबे समय तक रखने के उपाय – अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हममें से ज्यादातर लोग बालों को कलर करते हैं, जो आपके हमारे लुक को पूरी तरह से बदल देता है.

लेकिन सिर्फ कलर करना ही काफी नहीं होता, बल्कि इसके बाद भी कलर किये हुए बालों की अच्छी देखभाल बेहद आवश्यक है, जिससे कि आपके बाल लंबे समय तक कलर्ड रहे.

फैशन के इस दौर में युवाओं के बीच बालों को कलर करने का चलन काफी है, इसलिए अपने बालों को काला करने से पहले स्किन कलर का भी ध्यान अवश्य रखें. जब भी बालों को कलर करें स्किन टोन के अनुसार हीं कलर का प्रयोग करें. इसमें गोल्डन, ब्राउन और लाइट रेड जैसे कई विकल्प उपलब्ध हैं. लेकिन सबसे अहम है बालों की केयर. बालों को ज्यादा दिनों तक रंगे हुए बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है.

आइए जानते हैं बालों के कलर को लंबे समय तक रखने के उपाय –

बालों के कलर को लंबे समय तक रखने के उपाय

1. बालों में कलर करने से पहले शैंपू करना आवश्यक होता है. क्योंकि अगर आपके बाल चिपचिपे होंगे तो सही तरह से रंग नहीं लग पाएगा. अगर लग भी गया तो जल्द हीं निकल जाएगा.

2. ध्यान रखें कि अगर आपने पहले बालों में मेहंदी का प्रयोग किया हुआ है, तो उस पर कलर ना लगाएं. क्योंकि आपके बालों में मेहंदी कलर को अच्छी तरह से चढ़ने नहीं देगा. इसलिए मेहंदी का रंग हटने के बाद हीं कलर लगाएं.

3. कलर लगाने के बाद बालों में हेयर ग्लॉस लगाएं. इससे कलर ज्यादा दिनों तक टिका रहता है.

4. अगर किसी नए कलर को आप ट्राई कर रही हैं, तो उसे अपनी कोहनी पर पहले लगा कर देख लें. और 10 – 15 मिनट के बाद धो लें. यदि उस दौरान खुजली होती है या फिर कोई दूसरे तरह का रिएक्शन महसूस होता है, तो उस ब्रांड का इस्तेमाल ना करें.

5. ध्यान रखें कि अगर आपके स्कैल्प पर  किसी तरह के फोड़े-फुंसी या फिर घाव है, तो कलर का इस्तेमाल ना करें. क्योंकी केमिकल्स के लगने से समस्या और बढ़ सकती है. ऐसे में किसी हेयर स्टाइलिश से पहले सलाह ले लें, तभी कलर का इस्तेमाल करें.

6. डेमी परमानेंट हेयर कलर से हीं बालों को हमेशा कलर करवाएं. ये बहुत हीं असरदार टिप्स है, जो आपके हेयर कलर को लंबे समय तक बनाए रखेगा.

7. जब भी शैंपू करें, तो कलर प्रोटेक्टिव शैंपू का हीं इस्तेमाल करें. इससे आपके कलर ज्यादा समय तक बरकरार रहेंगे. कलर किए हुए बालों पर कभी भी एंटी डैंड्रफ शैंपू या फिर हार्ड शैंपू का इस्तेमाल ना करें.

8. जब भी शैंपू करें कंडीशनर अवश्य लगाएं. ये आपके बालों की शाइनिंग को बनाए रखता है. और साथ हीं सूरज की हानिकारक किरणों से भी बालों को बचाता है. अगर आपके बाल डैमेज और ड्राई हैं, तो कभी-कभी हेयर सिरम भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

9. अगर आप अपने बालों को स्ट्रेट या फिर कर्ली करवाना चाहती हैं, तो इसे 2 से 3 हफ्ते पहले हीं करा लें. दोनों की प्रक्रिया को एक साथ ना करें. क्योंकि एक साथ ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल करने से आपके बाल छतिग्रस्त हो सकते हैं.

10. हफ्ते में एक बार हेयर स्पा ट्रीटमेंट कराएं. क्योंकि ये आपके बालों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कलर को फेड भी नहीं होने देता.

ये है बालों के कलर को लंबे समय तक रखने के उपाय – इस तरह आप अपने बालों के कलर को लंबे समय तक बरकरार रख सकती हैं. और ऐसे में आपके बाल आपके स्टाइल स्टेटमेंट को कायम रखने का काम करते हैं.

Don't Miss! random posts ..