ENG | HINDI

10 दिनों में कैसे कम करें अपना वजन ! यहाँ किसी दवा की जरूरत नहीं पड़ेगी

How To Lose Weight Naturally

वजन की वजह से आज हर दूसरा और तीसरा व्यक्ति परेशान है.

आज हमारी दिनचर्या ही कुछ ऐसी हो चुकी है कि हमारी बॉडी में वसा ज्यादा बन रही है जो बाद में मोटापे का रूप लेकर हमको परेशान कर रही है.

तो अगर आप भी अपने मोटापे को लेकर दुखी हैं जो आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय बताने वाले हैं जो आपको सिर्फ 10 दिनों में ही असर दिखाना शुरू कर देंगे और सबसे बड़ी बात यह है कि उपाय पूरी तरह से सुरक्षित भी हैं.

सुबह का काम

हम अक्सर एक बड़ी गलती यह करते हैं कि अपनी दिनचर्या पर कोई ध्यान नहीं देते हैं. अगर आप सुबह पसीना नहीं बहा रहे हैं तो आप बड़ी गलती कर रहे हैं. सुबह का नाश्ता करने से पहले आप नींबू पानी पिए या नारियल पानी भी ले सकते हैं और मोर्निंग में थोड़ा भागे या जिम जरूर करें.

देशी और भारतीय नस्ल की गाय का दूध

एक सर्वें में यह बात कही गयी है कि अगर कोई व्यक्ति भारतीय नस्ल की गाय का दूध पीता है तो उस दूध में मौजूद तत्व व्यक्ति के मोटापे को कण्ट्रोल करते हैं. लेकिन याद रखें कि भारतीय नस्ल की देशी गाय.

सामान्य किन्तु असरदार उपाय

खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व नमक डालकर खाएं. इनसे शरीर कोविटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन मिलेगा.इन्हें खाने के बाद खाने से पेट जल्दी भर जाएगा और वजन नियंत्रिण में रहेगा.

खाना खाने के बाद गुनगुने पानी को पीने से वजन तेजी से घटता है. लेकिन खाना खाने के लगभग पौन या एक घंटे बाद एक ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए.

छोटी पीपल का बारीक चूर्ण पीसकर उसे कपड़े से छान लें. यह चूर्ण तीन ग्राम रोजाना सुबह के वक्त छाछ के साथ लेने से बाहर निकला हुआ पेट अंदर हो जाता है.

एक रिसर्च के मुताबिक वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है. हरी या काली मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है. इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है.

सेक्स को जरुर याद रखें

एक रिसर्च के अनुसार बताया जाता है कि अगर आप सही तरह से आधा घंटा सेक्स करते हैं तो वह आपकी काफी फेट को कम करा सकता है.

लेकिन यहाँ ध्यान देना आवश्यक है कि इस क्रिया में दोनों व्यक्ति बराबर सहयोग करें.

तो अब इन उपायों से आप मात्र 10 दिनों में अपने शरीर के एक्स्ट्रा मांस को नरम बना सकते हैं. याद रखें कि एक्स्ट्रा वसा मोटापे के रूप में जाकर हमारे शरीर में जमने लगती है तो सबसे पहले उसको मुलायम बनाया जाता है और आप अगर रोज मेहनत करते हैं , एक सप्ताह तक भागते हैं और पानी का जितना अधिक प्रयोग करते हैं उससे हमारे शरीर में जमा एक्स्ट्रा मांस कमजोर होने लगता है.

अगले एक माह में ही यह मांस शरीर से निकलना भी शुरू हो जाता है.

Don't Miss! random posts ..