ENG | HINDI

बोलने में डर लग रहा है तो पैरेंट्स को इस तरह बताये अपने ब्वॉ्यफ्रेंड के बारे में

बॉयफ्रेंड के बारे में परिवार को बताना

बॉयफ्रेंड के बारे में परिवार को बताना – आजकल लव मैरिज करना आम बात हो गई है।

अब वो पहले वाला ज़माना नहीं रहा जब लड़कियों को अपने पति की सूरत शादी की रात को ही दिखाई देती थी। अब तो मॉडर्न लड़कियां अपनी पसंद का लड़का ढूंढती हैं और उसी से शादी भी करने की इच्‍छा रखती हैं।

लड़कियों के इस सपने के बीच सबसे बड़ी दीवार बनता है उनका परिवार। लव मैरिज में अब देखने को मिलता है कि लड़के के घरवाले तो शादी के लिए हामी भर देते हैं लेकिन लड़की के घरवाले नखरे दिखाने लगते हैं।

अगर लड़की की फैमिली कंज़र्वेटिव विचारों की है तो बात और भी ज्‍यादा मुश्किल हो जाती है। अकसर लड़कियों को अपने परिवार से अपने ब्‍वॉयफ्रेंड के बारे में बताने में हिच‍किचाहट होती है।

अगर आप भी अपने परिवार में इस बात को बताने में झिझक महसूस कर रहीं हैं तो इन तरीकों को अपनाकर आप अपनी मुश्किल को दूर कर सकती हैं -:

बॉयफ्रेंड के बारे में परिवार को बताना –

मैसेज के ज़रिए

आजकल तो टेक्‍नोलॉजी का ज़माना है। हर लड़की अपनी मां के बहुत करीब होती है। आप चाहें तो अपनी मां को मैसेज के ज़रिए भी अपने ब्‍वॉयफ्रेंड के बारे में बता सकती हैं। ऐसा करने से आपको उस समय उनको फेस करने से बच जाएंगीं और शर्म की वजह से जो नहीं कह पा रही थीं वो भी कह पाएंगीं।

लैटर लिख दें

टेक्‍नोलॉजी से बात नहीं बन रही है तो आप पुराने ज़माने की टेक्निक का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पहले के ज़माने में लोग अपनी बात पत्र के ज़रिए ही कहते थे। अपने माता या पिता के लिए एक लैटर लिखें जिसमें अपने ब्‍वॉयफ्रेंड से जुड़ी सभी बातें उनसे कह दें।

किसी फ्रेंड या करीबी रिश्‍तेदार से बात करवाएं

अगर आप अपनी मासी या बुआ या अन्‍य किसी रिश्‍तेदार के करीब हैं तो उन्‍हें अपने दिल की बात बताएं और उनसे अपने पैरेंट्स से भी बात करने को कहें। एक वक्‍त को आपको डांट पड़ सकती है लेकिन आपके पैरेंट्स उनकी बात को तसल्‍ली से जरूर सुनेंगें।

इन तरीकों से बॉयफ्रेंड के बारे में परिवार को बताना सही हो सकता है – अपनी बात को कहने में आपको शर्म भी महसूस नहीं होगी वरना कई लड़कियों को अपने पैरेंट्स से अपनी शादी या ब्‍वॉयफ्रेंड की बात करने में शर्म और झिझक महसूस होती है।