विशेष

इस तरह से आप किसी भी व्यक्ति के दिमाग में चल रही हर बात जान सकते है !

ये दुनिया जितनी बड़ी है उतने ही अलग-अलग किस्म के लोग यहां रहते हैं. लेकिन इन अलग-अलग किस्म के लोगों में कौन कैसा है ये जानना काफी मुश्किल है.

कोई बहुत सौम्य स्वभाव का होता है तो कोई बहुत गुस्सैल, कोई किसी के हित के लिए सोचता है तो हमेशा दूसरों का अहित ही सोचता है. शायद इसलिए कहते हैं कि किसी व्यक्ति के दिल और दिमाग में क्या चल रहा है ये कोई नहीं जान सकता.

लेकिन हिंदू धर्मशास्त्रों के अनुसार जिस इंसान के मन में कुछ बुरा चल रहा होता है वो किसी ना किसी रूप में बाहर जरूर आता है.

किसी इंसान के दिमाग में क्या चल रहा है इस बात को समझने के लिए गरुण पुराण में कुछ खास टिप्स बताए गए हैं और इसके अनुसार किसी के दिमाग में आनेवाले सही या गलत इरादों को जानने के लिए उस इंसान के शरीर की इन खास बातों को जानना बेहद जरूरी है.

व्यक्ति के दिमाग में क्या चलता है – शरीर के इन 7 संकेतों पर करें गौर

किसी के दिमाग में क्या चल रहा है या फिर उसकी क्या मंशा है इसके लिए शरीर से जुड़ी इन सात बातों पर गौर करना चाहिए.

1- शरीर का आकार

गरुण पुराण के मुताबिक शरीर की कद-काठी या उसके आकार को देखकर आप आसानी से सामने वाले व्यक्ति के दिमाग में चल रही बातों को जान सकते हैं.

2- शारीरिक संकेत

बात करते वक्त किसी व्यक्ति के शरीर से किए जा रहे कुछ इशारे बताते हैं कि वो आपसे सच बोल रहा है या फिर झूठ.

3- शरीर की गति

किसी व्यक्ति के दिमाग की बात को जानने के लिए उसके शरीर की गति पर गौर करना जरूरी है. शरीर की जल्दीबाजी या सुस्ती उसके दिमाग के कई राज खोलती है.

4- शरीरिक चेष्टा

गरुण पुराण के अनुसार शारीरिक चेष्टा यानी शरीर से होनेवाली कुछ हरकतें भी सामनेवाले के दिमाग में क्या चल रहा है ये बताने के लिए काफी हैं.

5- वाणी

आपकी बोली आपके अच्छे और बुरे व्यक्तित्व का परिचय देती है. आप इंसान के अच्छे बुरे बोल और आवाज के उतार चढ़ाव को देखकर उसके दिमाग की बात को जान सकते हैं.

6- आंखें

आंखें इसांन के दिल का आइना होती है. इसलिए किसी इंसान के दिमाग में आपके प्रति कौन सी बात चल रही है ये आप उसकी आंखों की गति या उसके भाव को देखकर समझ सकते हैं.

7- चेहरा

गरुण पुराण के अनुसार किसी भी इंसान के चेहरे के बदलते हावभाव को देखकर आप उसके दिमाग में चल रही बातों का आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं.

दिमाग की बातों को समझने के आसान टिप्स

1 – जो लोग आपसे  झूठ बोलते हैं वो आंखे मिलाकर बात करने के बजाय अक्सर ऊपर की ओर देखते हैं. इसके अलावा वो बात करते वक्त काफी हिचकिचाते हैं.

2 – जो लोग आपसे कुछ छिपाने या फिर झूठ बोलने की कोशिश करते हैं वो अक्सर अपने शारीरिक अंगों पर से नियंत्रण खो देते हैं.

3 – जब भी कोई आपसे ये कहे कि तुमसे एक बात पूछनी है बुरा तो नहीं मानोगे. ये सुनकर आपको समझ जाना चाहिए कि वो 98 फीसदी आपके द्वारा किए गए किसी बुरे काम के बारे में ही पूछनेवाला है.

4 – वैज्ञानिकों की मानें तो दांतों के बीच पेंसिल दबा लेने से इंसान कुछ देर के लिए तनावमुक्त और खुशहाल महसूस करके खुद को बेवकूफ बना सकता है.

5 – किसी के व्यंग या फिर गलत इरादे से किए गए कमेंट को जल्दी समझने वाले इंसान दूसरों के दिमाग को बेहतर तरीके से पढ़ सकते हैं.

6 – कहते हैं कि एक ही तरह के गाने सुननेवाले महिला और पुरुष एक बेहतर कम्युनिकेटर होने के साथ-साथ अच्छे जीवनसाथी भी साबित हो सकते हैं.

7 – एक शोध में ये बताया गया है कि आलसपन कोई बुरी आदत नहीं है बल्कि ये युवावस्था के एक सामान्य से संकेत को दर्शाता है. अगर कोई आलस करता है तो इसका मतलब ये नहीं है ये उसकी गंदी आदत है.

इस तरह से व्यक्ति के दिमाग में चल रही बातों का अंदाजा लगा सकते है – इन बातों पर गौर करके आप किसी भी व्यक्ति के दिमाग में चल रही बातों का अंदाजा लगा सकते हैं लेकिन ये टिप्स कितने कारगर साबित होते हैं ये तो आप पर ही निर्भर करता है क्योंकि हम इसके शत-प्रतिशत सफल होने का कोई दावा नहीं कर रहे हैं.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago