ENG | HINDI

5 सवाल पूछिये, आप जान जायेंगे कि क्या वह आपका हमसफर बनने के लायक है

life partner interview

बात तो सच है कि हम भारतीय जीवन साथी को चुनते वक़्त बहुत जल्दबाजी में रहते हैं.

वहीँ दूसरी तरफ इस मामले में लड़कियां तो एकदम पिछड़ी हुई हैं.

बहुत ही कम रिश्ते ऐसे हैं जहाँ लड़कियां बहुत सोच-विचार कर, अपने जीवनसाथी को जांच कर शादी कर रही हैं. माँ बाप ने जो देखा वही सही है. और जब लड़कियां माँ-बाप के पसंद वाले लड़के से मिलने जाती है तब तो हद ही हो जाती है. अब आपको समझना चाहिए कि शादी कुछ दिनों का नहीं जीवनभर का साथ है.

कुछ सवाल जवाब कर लीजिये, कुछ पूछ लीजिये, कुछ जान लीजिये.

अगर आप भी जा रही हैं किसी लड़के से मिलने तो यह 5 बातें जरूर आप उनसे पूछिये और आप समझ जायेंगे कि क्या सामने वाला आपका हमसफर बननेके लायक है-

1.   गुस्सा आने पर क्या करते हैं आप

यह एक बहुत छोटा और आसान सा जवाब है. लेकिन यह सवाल किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व को दिखा सकता है. यकीन ना हो तो खुद ही सोचिये किजब आपको गुस्सा आता है तब आप क्या करते हैं. अगर इस सवाल को सुनकर वह चकित हो जायें तो कुछ जरूर दाल में काला है. अधिक गुस्से वाले इंसानहिंसा पर जल्दी आ जाते हैं.

2.   क्या आप नकारात्मक हैं?

जी, हाँ यह सवाल इस बात का सबूत आपको दे सकता है कि सामने वाला इंसान कितना पोजिटिव है. वह अगर झूठ बोलेगा तो आप उनके चेहरे से जानलेना. एक सर्वे के अनुसार एक नकारात्मक इंसान जल्दी ही बीमार हो जाता है और उससे होने वाली संतान भी शुरुआत से ही बीमार होती है.

3.   महिला अधिकारों पर आपकी सोच

यह जान लेना बहुत जरूरी हो जाता है कि आपके होने वाले पति, महिला अधिकारों के लिए क्या राय रखते हैं. बेशक ऐसा हो सकता है कि यहाँ पर वहआपसे झूठ बोल दे. लेकिन आपके इस सवाल से वह यह तो समझ ही जायेगा कि आप एक आम लड़की नहीं हैं.

4.   आपको किस तरह की पत्नी चाहिए

यह सवाल सामने वाले की सोच को पूरी तरह से खोलकर आपके सामने ला देगा. इस हल्के से सवाल का जवाब अच्छे-अच्छे नहीं दे पाते हैं. उनको गर्लफ्रेंड तोशोर्ट वाली चाहिए होती है और पत्नी पर्दे वाली. तो भला इस तरह के व्यक्ति से शादी करने का फायदा क्या? या तो वह गर्लफ्रेंड भी उसी तरह की रखते तोजरूर वह व्यक्ति आपके लायक होता.

5.   मेरा बॉयफ्रेंड था

शादी के बाद अगर आप यह उनको बताती हैं तो कई बार झगड़े होते रहते हैं. या बात उससे आगे भी चली जाती हैं. हर किसी की लाइफ में एक-दो अफेयर होना अब नार्मल सी बात हो चुकी है. बेहतर होगा आप उनका ओपिनियन इस बात पर पहले ही क्लियर कर लें. ताकि बाद में कोई बड़ी बात ना बने.

तो यह आसान से 5 सवाल आपको पूरी तरह से बता सकते हैं कि सामने वाला लड़का आपका हमसफर बनने के काबिल है या नहीं. तो देर किस बात कीअगली बार उनसे मिलें तो जरूर जानें इनके जवाब और  हमें भी बतायें कि यह जानकारी आपके लिए कितनी उपयोगी रही.