ENG | HINDI

बॉस की मेहरबान नज़र सिर्फ़ आप पर ही बनी रहे, इसी के लिए हैं ये 4 तरीके!

impress-prospective-boss

देश में दिनोंदिन नौकरियाँ बढ़ रही हैं और हर किसी के लिए कोई न काम है यहाँ!

लेकिन फिर भी आप नौकरी ढूँढ रहे हैं और इंटरव्यू से खाली हाथ लौटना पड़ रहा है?

इस हालत से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप कुछ अलग करें ताक़ि आप बॉसेस की नज़रों में आएँ और आपको नौकरी मिलने के चान्सेस कई गुना बढ़ जाएँ!

ये 4 तरीके अपनाओ और फिर देखो क्या जादू होता है:

1) बायोग्राफ़ी

बायोडाटा तो हर कोई बनाता है, नौकरी ढूँढने वाली वेब साइट्स पर भी कनेक्ट होना आम बात है लेकिन भीड़ से अलग कैसे होंगे? इसके लिए ज़रूरी है अपने भावी एम्प्लॉयर को ये बता पाना कि आप उनकी कंपनी के कल्चर में भी फ़िट हो पाते हैं! यानि वहाँ की सोच से आपकी सोच मेल खाती है! ऐसे में अगर वो कंपनी नयी बातों को बढ़ावा देती है और आप उनके दूसरे कर्मचारियों के बारे में उनकी वेब साइट पर पढ़ पाये हैं जहाँ उन्होंने अपने सेंस ऑफ़ ह्यूमर या काम से अलग अपने बारे में कुछ लिखा है, ये आपके काम आएगा! आप भी कुछ ऐसा ही, जो सब का इंटरेस्ट आप में जगाये, कम और प्रभावी शब्दों में लिख कर अपनी एप्लीकेशन के साथ भेजिए! आपके बारे में ज़रूर सोचेंगे वो लोग!

2) वीडियो

जो कम्पनियाँ ऐसे व्यापार में हैं जहाँ टेक्नोलॉजी का काफ़ी इस्तेमाल होता है या जिनके यहाँ ग्राहकों से सीधा इंटरैक्शन व्यापार का बड़ा हिस्सा है, वहाँ अपना एक छोटा-सा वीडियो भेजना आपके काम आ सकता है! करना कुछ नहीं है, बस एक 2-3 मिनट का वीडियो बनाइये जहाँ आप अपने बारे में बताईये और कुछ अलग-अलग लोगों के साथ अपने इंटरैक्शन शूट कर लीजिये! ये देखते ही कंपनी के बॉसेस समझ जाएँगे कि आप लोगों से डील करने में कितने अच्छे हैं! अगर आप में वो बात नज़र आई, तो वारे न्यारे हैं आपके!

3) प्रेसेंटेशन

कुछ नौकरियाँ ऐसी हैं जहाँ प्रेसेंटेशन ज़्यादा ज़रूरी होती है जैसे कि किसी कंसलटेंट, टीचर, या ट्रेनर की नौकरी! ऐसे में कम शब्दों में लेकिन बेहद ही अट्रैक्टिव तरीके से आपकी प्रेसेंटेशन बननी चाहिए जो पहली ही नज़र में उन्हें आपका दीवाना बना दे! जो काम आप वहाँ करना चाहते हैं और उसके लिए आपके पास क्या स्किल सेट हैं, ये सब साफ़ हो जाना चाहिए और साथ में ये भी पता चल जाए कि आपको नहीं चुना तो उनका नुक्सान होगा!

4) इन्फ़ोग्राफ़िक बायोडाटा

आजकल इनका चलन बहुत बढ़ गया है! ये और कुछ नहीं, आपके काम के तजुर्बे को बताने का एक नायब तरीका है! करना सिर्फ़ इतना है कि अपना तजुर्बा, अपना बायोडाटा एक कहानी की तरह, ग्राफ़िक्स, तस्वीरों और म्यूज़िक के साथ मिला कर भेजना है! लेकिन ध्यान रहे, ग्राफ़िक्स और बाकी ताम-झाम पर इतना ज़्यादा ध्यान भी न दें कि आपकी उपलब्धियों और आपकी पर्सनैलिटी से ध्यान हट जाए और वो सिर्फ़ बढ़िया तस्वीरों पर ही नज़रें गढ़ाए बैठे रहें!

ध्यान रहे दोस्तों, ये सब सिर्फ़ उन्हीं कंपनियों के लिए कीजियेगा जहाँ आप सच में नौकरी पाना चाहते हैं क्योंकि इस सब में बहुत वक़्त जाता है! हर कंपनी के लिए ऐसा करने जाएँगे तो कीमती वक़्त बर्बाद होगा और हाथ कुछ नहीं आएगा! ज़रूरी है कि जानिये कि जिस कंपनी में नौकरी करना चाहते, वो क्या चाहती है, किस तरह का काम होता है वहाँ और कैसे आप उन्हें कन्विंस कर सकते हैं कि आप एक बेहद ही कमाल के उम्मीदवार और एम्प्लॉई सिद्ध होंगे!