ENG | HINDI

इन तरीकों से कर सकते हैं धोखेबाज़ लोगों की पहचान

धोखेबाज़ लोगों की पहचान

धोखेबाज़ लोगों की पहचान – किसी खास इंसान के जाने पर सबसे ज्‍यादा दर्द होता है लेकिन सबसे ज्‍यादा दर्द तब होता है जब कोई आपकी हिम्‍मत को तोड़ देता है।

हिम्‍मत ही हमारी असली ताकत होती है और अगर ये टूट जाए तो जिंदगी में दोबारा उठकर खड़े होना बहुत मुश्किल हो जाता है।

आप किसी से बेइंतहा प्‍यार या भरोसा करते हैं और अगर वो आपको धोखा दे जाए तो आपको सबसे ज्‍यादा दुख होता है। हज़ार लोग आपको समझा लें कि उस पर भरोसा ना करें, लेकिन आपका दिल इस बात को मानने के लिए तैयार ही नहीं होता। इस दुनिया में बहुत तरह के लोग होते हैं जिन्‍हें पहचान पाना बहुत मुश्किल होता है।

अगर आपको पहले से ही धोखेबाज़ लोगों के बारे में पता हो तो शायद आपकी जिंदगी थोड़ी आसान हो जाएगी लेकिन इस काम को पूरा करने के लिए आपको अपने सामने वाले व्‍यक्‍ति के स्‍वभाव को समझना होगा। एक दिन में तो आप किसी को पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं, जाहिर सी बात है इसमें आपको थोड़ा या काफी समय लग सकता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि अपने आसपास आप कैसे धोखेबाज़ लोगों के बारे में पता लगा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जो जिंदगी के सफर में आपके बहुत काम आ सकते हैं, करते है धोखेबाज़ लोगों की पहचान ।

धोखेबाज़ लोगों की पहचान –

हमेशा अपने बारे में सोचना

अगर आप अपने आसपास के लोगों में कुछ बातें नोटिस करेंगें तो समझ पाएंगें कि वो हमेशा खुद के बारे में पहले सोचते हैं। इनके लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी अपना फायदा होता है और ये उसी पर फोकस करते हैं। ऐसे लोग मुसीबत में आपका साथ छोड़ सकते हैं। इनसे दूर रहने में ही आपकी भलाई है क्‍योंकि ये अपने स्‍वार्थ के लिए आपका इस्‍तेमाल करने से भी पीछे नहीं हटते हैं।

स्‍वार्थी होते हैं

जो स्‍वार्थी होते हैं वो अपना थोड़ा सा भी वक्‍त आपके ऊपर खराब नहीं करना चाहते हैं। उन्‍हें बस अपने काम से मतलब होता है और अपना काम निकलते ही ये आपसे किनारा करने लगते हैं। अगर दोबारा कभी काम हुआ तो ये आपके पास फिर आ जाते हैं और काम होने पर निकल जाते हैं। हर काम में इनका स्‍वार्थ पहले ही दिख जाता है इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहें।

मीठी छुरी से नहीं होते कम

धोखेबाज़ लोगों की पहचान कर पाना बहुत मुश्किल होता है क्‍योंकि ये सामने तो मीठी-मीठी बातें करते हैं और आपकी पीठ पीछे आपके ही खिलाफ षड्यंत्र रचते हैं। ये मीठी छुरी की तरह आपसे प्‍यार से बात करेंगें लेकिन अंदर ही अंदर अपने स्‍वार्थ को पहले ध्‍यान में रखेंगें।

गलत काम को देते हैं बढ़ावा

गलत काम करने का बढ़ावा देने वाला व्‍यक्‍ति भी आपका हितैषी नहीं हो सकता है। जो आपको गलत काम के लिए बढ़ावा देता हो वो कभी भी आपका भला नहीं सोच सकता है। उसके साथ रहने पर आपको बहुत नुकसान हो सकता है क्‍योंकि वो आपको हमेशा गलत रास्‍ता ही दिखाएगा।

ये है धोखेबाज़ लोगों की पहचान – अगर आपके आसपास ऐसे लोग हैं तो उनसे सतर्क हो जाइए क्‍योंकि आपके भविष्‍य में यही लोग महत्‍वपूर्ण योगदान देते हैं। अगर ये आपको सही सीख देंगें तो आपका जीवन उज्‍जवल हो सकता है वरना इनके स्‍वार्थ की वजह से आप बर्बाद हो सकते हैं।