ENG | HINDI

96 प्रतिशत लोग नहीं जानते गूगल पर जानकारी खोजने के ये पावरफुल तरीके !

गूगल पर सर्च

गूगल पर सर्च – आप को जब कभी इंटरनेट पर कोई जानकारी खोजनी होती है तो आप क्या करते हैं?

आप गूगल पर जाते हैं – कुछ कीवर्ड टाइप करते हैं और एक क्लिक पर आप की खोज से जुड़ी सैकड़ों जानकारियां आपके स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाती हैं. पर कई बार ऐसा भी होता है कि काफी कोशिश करने के बाद भी हमे वह जानकारी नहीं मिल पाती जो वाकई में हम खोज रहे होते हैं.

चलिए हम आपको गूगल पर सर्च करने के कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनका प्रयोग कर आप कम मेहनत में सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

गूगल पर सर्च कैसे करें –

1 – यह या वह-

जब कभी आप दो या तीन कीवर्ड में भ्रमित हों या आप निश्चित न हों कि आपको कौन सी जानकारी चाहिए तो अपने कीवर्ड्स को “/” इस चिह्न से अलग करें. आप इसकी जगह पर “or” शब्द का भी प्रयोग कर सकते हैं.

2 – वेबसाइट के भीतर सर्च-

कभी-कभी आप किसी वेबसाइट पर कोई रोचक लेख पढ़ते हैं और बाद में उसे फिर ढ़ूढ़ना चाहते हैं. इसका सबसे आसान उपाय यह है कि आप वेबसाइट का एड्रेस टाइप करें और उसके साथ उस आर्टिकल का कीवर्ड. आप जिस पेज को खोज रहें हैं वह तुरंत आ जाएगा.

3 – अगर सटीक कीवर्ड न याद आ रहा हो-

ऐसी स्थिति में आप अपने कीवर्ड के “*” इस चिह्न का प्रयोग करें. इसे एस्ट्रिक्स कहा जाता है.

4 – समयवार जानकारी-

कभी कभी हमें कुठ ऐसी जीनकारी चाहिए होती है जो किसी खास समय में घटित हुई हो इसे प्राप्त करने का सबसे आसान उपाय यह है कि आप अपनी खोज में तीन डॉट्स की मदद से समय का उल्लेख करें. उदाहरण- अगर हमे 20वीं सदी की वैज्ञानिक खोजों की जानकारी चाहिए तो हम गूगल को यह आदेश देंगे.

5 – मिलती जुलती वेबसाइट खोजना-

अगर आप किसी वेबसाइट से मिलती जुलती अन्य वेबसाइट खोजना चाहते हैं तो गूगल सर्च में “related” लिखकर उस वेबसाइट का एड्रेस लिखें.

इन तरीकों से आप गूगल पर सर्च करके सटीक जानकारी कम समय में हांसिल कर सकते है – इससे आप अपना समय और उर्जा  दोनो ही बचा सकते हैं.