ENG | HINDI

5 बातों पर दिया ध्यान तो किसी भी इंटरव्यू में जीत लेंगे आप सभी का दिल

How To Give An Interview For A Job

इंटरव्यू एक ऐसी चीज है जिससे अच्छे से अच्छा और चतुर इंसान भी डरता है.

सामने जब साक्षात्कार लेने वाले बैठे हो तो समझो कि बस वह पल तो जान ली जाने होते हैं. लेकिन फिर भी अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो ऐसा भी हो सकता है कि आप सभी का दिल जीतकर वापस लौटें.

जी हाँ यह मजाक नहीं है. हम अपने इंटरव्यू में अक्सर इतनी छोटी-छोटी गलतियाँ कर देते हैं कि हमारा मजाक बनने लग जाता है.

तो आइये जानते हैं उन 5 महत्वपूर्ण बातों को आपको विजयी भव बना सकती हैं-

1.  पोजिटिव व्यवहार

आज अगर किसी भी कंपनी में साक्षात्कार देने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि आपका व्यवहार पोजिटिव होना चाहिए. आपकी बातों से अगर आप निराश या नकारात्मक किसी को लगते हैं तो इस तरह के व्यक्ति को कोई भी अपने यहाँ काम नहीं देता है. एक सकारात्मक व्यक्ति किसी का भी दिल जीत सकता है.

2.  जितना पूछा उतना बताना

कई बार हम इंटरव्यू देते वक़्त घबरा जाते हैं या ज्यादा उत्तेजित हो जाते हैं जिसकी वजह से सामने वाला जितना पूछता है उससे ज्यादा जवाब दे देते हैं.  यह एक बड़ी गलती भी हो सकती है. हमारा ऐसा करना साक्षात्कार लेने वाले को बिलकुल पसंद नहीं आता है.

3.  हवाई बातें नहीं

आपको अगर ऐसा लगता है कि आपकी हवाई बातें उनकी समझ में नहीं आती हैं तो यह तो आपकी गलती है. अक्सर जोश-जोश में हवाई बातें हम कर तो देते हैं लेकिन इन बातों का सामने वाले पर नेगेटिव असर होता है.

4.  ईमानदारी

आपकी ईमानदारी आपका बहुत बड़ा हथियार होती है. अगर आप किसी साक्षात्कार में हैं तो सबसे पहले आपको, आपकी ईमानदारी से ही आँका जाता है. आप काम के प्रति कितने ईमानदार हैं? आपका बैकग्राउंड कैसा है. आप कितनी इमानदारी से अभी पेश आ रहे हैं. यह सब बातें बहुत फर्क डालती हैं.

5.  आपका नजरिया

हर इंसान का एक नजरियाँ होता है. यह नजरियाँ ही व्यक्ति के भविष्य के गोल तय करता है. आप अपना जीवन किस तरह का चाहते हैं या बनाना चाहते हैं. यह सब हमारे नजरिये पर ही निर्भर होता है. आप किसी कंपनी को ज्वाइन करने वाले हैं तब भी यही आपका नजरियाँ कंपनी को मदद करता है.

तो अब अगली बार आप किसी साक्षात्कार के लिए जा रहे हैं तो इन बातों का जरुर ध्यान रखें. तब आप सभी का दिल जीतने में कामयाब साबित हो सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..