ENG | HINDI

बॉलीवुड में काम पाने का आसान तरीका!

bollywood-best

सबसे पहले तो यह बता दूँ कि जो लोग ये सोच रहे हैं कि बॉलीवुड में सिर्फ़ एक्टर पाये जाते हैं और वहाँ पर करियर बनाने का मतलब सिर्फ़ एक्टिंग करने से ही है, तो आप बिलकुल ग़लत सोच रहे हैं!

बॉलीवुड की दुनिया में कुछ चुनिंदा एक्टर्स की पूछ भले ही बहुत ज़्यादा हो, लेकिन उनके अलावा भी वहाँ ऐसा बहुत सा काम है जो आपको ना सिर्फ़ इज़्ज़त और पैसा दिलवाएगा, बल्कि आपका करियर ही बना जाएगा!

पर चलिए शुरुआत करता हूँ एक्टिंग से| एक हीरो या हीरोइन बनने के लिए आज भी मापदंड वही पुराने हैं: बेहद खूबसूरत होना, अच्छी बॉडी होना और वो सारे गुण होना जो एक फ़िल्म को अपने कन्धों पर चलाने के लिए ज़रूरी हैं जैसे कि नाचना, गाना, वगैरह वगैरह! अगर आप उतने अच्छे नहीं दिखते तो ज़रूरी है कमाल का एक्टर होना! फिर यह सोच के मत बैठे रहिये कि ख़ास रोल मिलेगा, तभी करेंगे, वरना नहीं| बल्कि इसके विपरीत हर किस्म का रोल कीजिये, कैमरा के आगे अपने आपको को कम्फ़र्टेबल बनाइये और अपनी कला को निखारिए! जितना काम करेंगे, उतना ही काम अच्छा होगा और बेहतर काम मिलेगा| उदहारण के तौर पर देख लीजिये बोमन ईरानी को, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी को और उनके जैसे कितने ही छंटे हुए कलाकारों को!

अब आते हैं बॉलीवुड में दूसरे कामों की तरफ़ जैसे कि निर्देशन, एडिटिंग, लेखन, प्रोडक्शन|

इन सभी कामों की वैसे तो आप ट्रेनिंग ले सकते हैं किसी इंस्टिट्यूट में लेकिन असल सीख मिलेगी काम करते हुए| इसलिए जल्द से जल्द किसी जाने-माने निर्देशक या लेखक को असिस्ट कर लीजिये! शुरुआत में भले ही पैसे ज़्यादा ना मिलें या शायद बिलकुल भी ना मिलें लेकिन जो सीखने को मिलेगा उसका कोई मुक़ाबला नहीं है! वैसे भी अगर आप किसी और इंडस्ट्री में इंटर्न के तौर पर जॉएन करते हैं तो पैसे ख़ास नहीं मिलते, वही हाल बॉलीवुड में काम का भी है| लेकिन इतना तय है कि अगर आपको काम अच्छे से आता है, आप जल्दी सीख पाते हैं, तो ऐसे बहुत से मौके रास्ते में आएँगे जो आपको करियर को रातों-रात बदल दें! और यक़ीन मानिए, बॉलीवुड में कम पैसों में काम करने वाले असिस्टेंट्स की ज़रुरत हमेशा रहती है!

जब आप करियर शुरू कर रहे हों तो पैसों को अपना ध्येय मत बनाइये, काम सीखने और नेटवर्किंग पर ज़ोर डालिये| अगर आपको काम आता है और आप सही लोगों को जानते हैं तो कभी भी खाली नहीं बैठेंगे और फ़िल्मी स्ट्रगल की कहानियाँ सिर्फ़ कहानियाँ ही रह जाएँगी आपके लिए!

ध्यान रहे, ज़िन्दगी की तरह बॉलीवुड में भी कोई शार्ट-कट नहीं है, काम आसानी से सभी को नहीं मिलता| लेकिन अगर आप एक सोचे-समझे रास्ते पर चलते हैं तो काम की कभी कमी भी नहीं रहेगी! बस अपनी कला पर काम कीजिये, फ़िल्मों के बारे में जितना ज्ञान बढ़ा सकते हैं बढ़ाइये और फिर किसी सीनियर की शरण में काम सीखिये!

लग जाइए अपने सपनों को पूरा करने के लिए!

Don't Miss! random posts ..