ENG | HINDI

शिल्पा शेट्टी जैसी पतली कमर चाहिए तो एक्सरसाइज़ के साथ खाये ये चीज़ें

पतली और सेक्सी कमर के लिए

पतली और सेक्सी कमर के लिए – हर महिला को सबसे ज़्यादा टेंशन अपने कमर की ही रहती है, जी हैं, शायद ही कोई ऐसी महिला होगी जो शिल्पा शेट्टी जैसी पतली और सेक्सी कमर की चाहत नहीं रखती होगा.

लेकिन सिर्फ़ चाहने से कुछ नहीं होता, पतली कमर के लिए एक्सरसाइज़ के साथ ही डायट का भी ध्यान रखना होता है.

आपको अपनी जीभ पर कंट्रोल करना होगा, जो पानीपूरी और समोसे देखकर ललचाने लगती है.

पतली और सेक्सी कमर के लिए अपनी डायट में शामिल करनी होगी ये चीज़ें.

पतली और सेक्सी कमर के लिए – 

1 – जौ का आटा

आमतौर पर हर घर में गेहूं के आटे की ही रोटी बनती है, लेकिन आप यदि अपने वेट को लेकर सीरियस हैं, तो गेहूं की बजाय जौ के आटे की रोटी बनाएं. ये बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होने देता और कमर के साथ ही पेट की चर्बी कम करने में भी मदद करता है.

2 – हरी सब्ज़ियां

हरी सब्जियां आपके पूरी तरह से हेल्दी रखने के साथ ही कमर की चर्बी घटाने में भी मदद करती है. इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हीमोग्लोबीन की मात्रा बढ़ाने और वज़न कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं.

3 – ताज़े फल

स्किन और बालों को हेल्दी रखने वाले फल आपके शरीर से चर्बी घटाने में भी मदद करते हैं. पतली कमर पाने के लिए संतरा और पाइनेप्पल जैसे फ्रूट्स ज़रूर खाएं. फ्रूट्स आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है, शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालता है और वज़न नियंत्रित रखता है.

4 – ग्रीन टी

पतली कमर की चाहत को पूरा करने के लिए सुबह की बेड डी छोड़ दें, साथ ही दूध वाली चाय की बजाय ग्रीन टी पीएं. दिन 3-4 बार ग्रीन टी पीने से फैट कम होता है.

5 – नींबू और शहद

सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से वज़न कम होता है और कमर के पास की चर्बी भी घटती है. लेकिन ध्यान रहे कि पानी में सिर्फ़ नींबू न मिलाएं, थोड़ा शहद ज़रूर मिला लें. रोज़ाना इसे पीने पर कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा.

6 – खूब पानी पीएं

पानी आपको हाइड्रेट रखता है और शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालता है. दिनभर में 8 से 10 ग्लास पानी पीना ज़रूरी है. इससे एक्स्ट्रा फैट निकलता है और कमर शेप में आ जाता है.

7 – ज़्यादा नमक व मीठा न खाएं

खाने में नमक की और मीठे की मात्रा कंट्रोल में रखे, बहुत ज़्यादा नमक और मीठा दोनों ही सेहत के साथ ही आपकी कमर के लिए अच्छे नहीं होते है. ज़्यादा मीठा खाने से आपकी कमर का साइज़ बढ़ने लगेगा.

ये खाना जरूरी है पतली और सेक्सी कमर के लिए – यदि आप भी बहुत दिनों से अपनी प्लस साइज़ कमर को शेप में लाने की कोशिश में लगी हुई हैं, मगर कामयाब नहीं हुई हैं, तो अब अपने डायट में ज़रा इन चीज़ों को शामिल करके देखिए, यकीनन सेक्सी कमर की आपकी चाहत पूरी हो जाएगी.

Article Tags:
Article Categories:
सेहत