ENG | HINDI

26 ईंच की कमर पाने के लिए हर रोज़ करें ये काम

पतली कमर

पतली कमर – आज के दौर में सभी व्‍यक्ति अपने शरीर को पतला और छरछरा बनाना चाहता है। सबसे ज्‍यादा महिलाओं की चाहत होती है कि उनकी कमर पतली हो क्‍योंकि फिगर को बेहतर और आकर्षक बनाने में कमर का पतला होना आवश्‍यक है।

अपनी लगन व मेहनत से जहां कई महिलाएं अपनी चर्बी घटाने में सफल हो जाती हैं वहीं बहुत सी महिलाएंशरीर के इस हिस्‍से की चर्बी को घटाने में असफल रहती हैं। इसके पीछे के कुछ विशेष कारण हो सकते हैं।

बदलती लाइफस्‍टाइल और गलत खानपान के कारण लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। घंटो तक काम करना और उस बीच में कुछ भी खा लेने से आसानी से कमर पर मोटापा चढ़ जाता है। ऐसे में वापिस 26 ईंच की कमर पाना काफी मुश्किल लगता है। लेकिन अगर आप अपने रोज़ के खाने में इन 5 चीज़ों को शामिल करेंगें तो बहुत कम समय में ही आप पतली कमर पा सकेंगें।

पतली कमर पाने के लिए –

1 – तरबूज

रोज़ तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और इससे आपकी कमर भी पतली हो जाएगी। तरबूज में ऐसे एंटीऑक्‍सीडेंट शामिल होते हैं जो पेट में सूजन नहीं होने देते।

2 – होलमील ब्रेड

होलमील ब्रेड कई सारे अनाजों से मिलकर बनी होती है। इसे खाने के बाद कई घंटों तक पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती है। इसका असर कमर पर भी दिखता है।

3 – मिसो

सोयाबीन को फर्मनेट करके मिसो बनाया जाता है। इससे पाचन तंत्र दुरुस्‍त रहता है। पेट में गैस और सूजन नहीं होती है। पाचन तंत्र ठीक ना होने की वजह से मोटापा बढ़ता है। इसलिए मिसो खाने से पेट दुरुस्‍त रहता है और मोटापा भी नहीं बढ़ता है।

4 – फलियां और दालें

अगर आपको मोटापा घटाना है तो राजमा, चने, दाल और सोयाबीन खाएं। इसमें प्रोटीन होता है जिससे पेट कह सेहत बेहतर रहती है। रोज़ फलियां और दालें खाने से कमर पतली हो जाएगी।

5 – हाथी चक

कमर का साइज़ घटाने में हाथी चक काफी कारगर साबित होता है। इसमें कोरोजेनिक एसिड होता है जो पेट में एसिडिटी नहीं बनने देता है। इससे पेट का पाचन ठीक रहता है और कमर छरहरी और पतली बनी रहती है।

ये चीज़ें इस्तेमाल करनी चाहिए पतली कमर पाने के लिए – इन चीज़ों को खाने से आपकी कमर जरूर ही पतली हो जाएगी। इसके अलावा आप योग और व्‍यायाम भी करें तो बेहतर होगा।

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..