ENG | HINDI

आर्थिक तंगी खत्म करनी है तो आज से इन कामों को छोड़ दें

आर्थिक तंगी

आर्थिक तंगी – सभी चाहते हैं मालामाल होना, खूब सारे पैसे कमाना और आर्थिक रूप से परिपूर्ण होना, एक ऐसी लाइफ जीना जिसमें पैसे को खर्च करने से पहले ज्यादा सोच विचार ना करना पड़ें, एक ऐसी लाइफ जिसमें शॉपिंग करते समय प्राइज़ टैग ना देखना पड़े, एक ऐसी लाइफ जिसमें मंथ एंड वाली कोई टेंशन ही ना यानी की कुल मिलाकर एक ऐसी लाइफ लीड करना जिसमें पैसे की कोई दिक्कत ना हो।

ये सपना तो आप सभी का भी होगा लेकिन इस ख्वाब को हकीकत में तब्दील करने के लिए आपको अपनी अर्निंग बढ़ाने, एक्सपेंसेज़ कम करने की तो ज़रूरत है ही लेकिन साथ ही साथ शास्त्रों में भी कुछ ऐसी बातों का ज़िक्र है जिनसे लक्ष्मी मां की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी और आपको कभी धन संबधी परेशानी नहीं होगी। इसके लिए आपको कुछ कामों को करना छोड़ना होगा।

आइए जानते हैं कौन से हैं वो काम जो आर्थिक तंगी को ख़त्म कर सकते है –

१ – ज़रूर करें नियमित दान

दान करना बहुत ज़रूरी होता है अगर आप कमा रहे हैं तो हमेशा याद रखें कि उसका एक हिस्सा दान के लिए रखें और नियमित रूप से दान करें क्योकि जो व्यक्ति दानी नहीं होता है उसके पास धन-संपत्ति ज्यादा देर तक नहीं टिकती।

२ – दांत से दांत ना रगड़े

अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम होना चाहते हैं तो कभी भी अपने दांत से दांत ना रगड़े। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से आप आर्थिक और स्वास्थ्य संबधी समस्याओं से घिरे रहते हैं।

३ – घर के मुख्य द्वार पर ना बैठें

घर के मुख्य द्वार पर पालती मारकर बैठना भी आर्थिक तंगी को बढ़ावा देता है। दरवाजे के पास बैठना अपशकुन होता है और ये मां लक्ष्मी का मार्ग अवरोध करता है।

४ – ना पहने गंदे कपड़े

आर्थिक रूप से सफल होना चाहते हैं तो ये आदत तो आज ही छोड़ दीजिए क्योकि गंदे और मलिन कपड़े पहनने से मां लक्ष्मी रूष्ट होती हैं।

५ – मकड़ी के जाले को करें तुरंत साफ

अगर आप आर्थिक तंगी को दूर भगाना चाहते हैं तो घर में कभी भी मकड़ी का जाला मा लगने दे। इससे चिंता और उलझन बढ़ती है। कुछ लोगों की आदत होती है कि वो ज़मीन पर लिखते हैं, ये ठीक नहीं है। इससे धन की हानि होती है और कर्ज भी बढ़ता है।

६ – सोने का समय का रखे ध्यान

शास्त्रों में ऐसा कहा गया है कि सुबह सूर्योदय के बाद और शाम में सूर्यास्त के समय कभी भी नहीं सोना चाहिए। इससे धन की हानि होती है। अगर ये मुमकिन ना भी हो तो कम से कम बेवक्त ना सोएं।

७ – धन का करें संचय

अगर आप धन का अपव्यय करते हैं तो आज से ही धन को बेतरतीब खर्च करना छोड़ दीजिए, धन का संचय करना शुरू कीजिए क्योकि अपव्यय की आदतें आपको कभी भी आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होने देंगी।

तो अब अगर आप आर्थिक रूप से सफल होना चाहते हैं तो आज से ही इन कामों को करना छोड़ दीजिए। क्योकि अगर आप इन कामों को करते रहेंगे तो कभी भी पैसों की दृष्टि से समृध्द नहीं हो पाएंगे इसलिए इन बातों को खुद से दूर कर दें।

Don't Miss! random posts ..