ENG | HINDI

मानसिक तनाव दूर करने के ये उपाय आपके जीवन को खुशहाली से भर देंगे !

मानसिक तनाव दूर करने के उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में कोई भी डिप्रेशन का शिकार हो जाता है.

वर्तमान समय में बच्चे से बूढ़े तक सब कही न कहीं डिप्रेशन का शिकार हो ही जाते है. इससे जीवन में उदासी और निराशा आने लगती है. यह उदासी और निराशा इंसान को हताशा की तरफ धकेलती जाती है और यहाँ तक कि इंसान अपने जीवन को ख़त्म करने के बारे में भी सोच सकता है.

ऐसे में मानसिक तनाव से निकलने के लिए आसान रास्ते तलाशने चाहिए. जिससे डिप्रेशन का दिमाग पर कोई असर नही  दिखाई देता.

तो आइये जानते है क्या है मानसिक तनाव दूर करने के उपाय –

1 – अच्छा  खाना खाना 

डिप्रेशन के समय अच्छा खाना खाने से रक्त संचार तेज होता है और दिमाग की कोशिकाएं खुलती है.  शरीर के सभी अंग सुचारू रूप काम करने लगते है. जिससे दिमाग से  डिप्रेशन का प्रभाव कम होता है. डिप्रेशन की स्थिति में शिमला मिर्च, चोकलेट और मीठे चीजों का खूब सेवन करें. इनमें खुश करने वाले तत्व होते है. जो डिप्रेशन को कम कर खत्म करते है.

2 – अच्छी जगह जाना

अच्छी जगह सेजाने से अच्छी सोच और विचार उत्पन्न होते है. आसपास की अच्छी चीजों का सोच पर सकरात्मक प्रभाव पड़ता है, जो डिप्रेशन को धीरे धीरे खत्म करता है.

3 – अच्छे दोस्तों से बात 

डिप्रेशन के समय अच्छे सकरात्मक सोच देने वाले दोस्तों के साथ रहना दिमाग और शरीर के लिए अच्छा होता है. अच्छे दोस्त सकारात्मक सलाह और सोच देते हुए डिप्रेशन से बाहर आने के रास्ते दिखाते है, जो डिप्रेशन का प्रभाव दिमाग से कम करता है.

4 – अच्छा संगीत सुनना

संगीत दिमाग को खुश करता है और शरीर में एक सकारत्मक कम्पन उत्पन्न करता है, जिससे डिप्रेशन दूर होता है. अच्छा संगीत एक औषधि के सामान होता है, जो मानसिक तनाव को दूर करता है.

5 – अच्छी चीजे पढना

अच्छी किताब भी एक अच्छी सोच और समझ विकसित करती है. किताब के अच्छे शब्द और विचारधारा दिमाग के परदे खोलती  है और जीवन को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है, हर मुशीबत से लड़कर जितने की प्रेरणा देती है. इसलिए डिप्रेशन में अच्छी सकारत्म सोच देने वाली किताबे पढ़े.

ये थे मानसिक तनाव दूर करने के उपाय – डिप्रेशन एक ऐसी बिमारी है, जो इंसान को दिमागी तौर पर कमजोर करती है और नकारात्मक जीवन और सोच की तरफ हमे धकेलती है. डिप्रेशन के समय दिमाग में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है, जिसको खत्म करने के लिए यह सब तरीके आजमाने चाहिए.

जिंदगी बहुत कीमती होती है, इसलिए मुशीबत या परेशानी के समय दिमाग को डिप्रेशन में जाने से रोक कर हर परिस्थिति में ताकतवर बने रहने की सोच हर मुशीबत और समस्या से बचाती है.

डिप्रेशन में जब आपको कुछ समझ ना आये तो ये मानसिक तनाव दूर करने के उपाय आजमाइए. इससे दिमाग खुलेगा और सकरात्मक सोच से जीवन खुशहाल हो जाएगा.

Don't Miss! random posts ..