ENG | HINDI

ये 8 आसान उपाय आपके हैंगओवर को आसानी से दूर कर सकते है !

हैंगोवर दूर करने के उपाय

हैंगोवर दूर करने के उपाय – पीने वालों को पीने का बहाना चाहिए पर किसी रात अगर आपने ज्यादा पी ली तो अगली सुबह हैंगोवर किसी भी बहाने से नहीं दूर होगा.

और यदि हैंगोवर के कारण आप ऑफिस में अपना काम ठीक से न कर पा रहे हों तो शायद आपका बॉस भी कोई बहाना न सुने.

इसलिए अच्छा ये होगा कि ड्रिंक करने के बाद आप जो सबसे पहला काम करें वह हैंगोवर दूर करने के उपाय हो. हम आपको ऐसे आसान प्राकृतिक उपाय बता रहें हैं जिसे अजमाकर हम मिनटों में हैंगोवर दूर कर सकते हैं.

हैंगोवर दूर करने के उपाय

1 – ज्यादा पानी पीएं-

ड्रिंक करते समय ध्यान रखें की आप अपने कॉकटेल के बीच खूब पानी पीएं. अगर ड्रिंक्स के दौरान आप कम पानी पीए हैं और अगली सुबह हैंगोवर के साथ उठें हों तो उठते ही खूब सारा पानी पीएं और कोशिश करें की शरीर की ज्यादा से ज्यादा अशुद्धिया पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाए.

2 – ताजा फल खाएं-

ताजा कटे फल खाना हैंगोवर दूर करने का एक कारगर उपाय है. खासकर सेब और केला. केले के शेक में अगर एक चमच्च शहद मिलाकर लें तो आसानी से हैंगोवर दूर हो जाएगा.

3 – शहद-

शहद में अल्कोहल को डाइजेस्ट करने की काफी शक्ति होती है. हैंगोवर दूर करने के लिए 1-1 घंटे के अंतराल 3-4 चमच्च शहद लेना चाहिए.

4 – टोस्ट और अंडा-      

हैवी ड्रिंक के अगली सुबह अगर नास्ते में टोस्ट और अंडा लेते हैं तो हैंगोवर को कम किया जा सकता है.

5 – नींबू-

नींबू के रस में हैंगओवर दूर करने के के गुण होते हैं. हैंगोवर की स्थिति में 1-1 घंटे के अंतराल में शहद के साथ नींबू पानी लेना चाहिए.

6 – टमाटर का जूस-

टमाटर के जूस में मौजूद फ्रुकटोज अल्कोहल के असर को काटता है. आप चाहे तो टमाटर का सूप भी ले सकते हैं.

7 – कच्ची पत्ता गोभी खाएं-

हैंगोवर की स्थिति में आप पत्ता गोभी को कच्चा खाएं तो काफी आराम मिलता है. विनेगर के साथ कच्ची गोभी खाने से जल्द ही हैंगोवर उतर जाता है.

8 – अदरक-

प्राचीन काल से अदरक को सर चकराने और उल्टी रोकने की दवा के रुप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. कच्चे अदरक के टुकड़े खाने से आपका हैंगोवर कम हो सकता है.

हैंगोवर दूर करने के उपाय – हैंगोवर दूर करने के लिए अच्छी नींद से आसान और कारगर तरीका कुछ नहीं है. अगर आपने ज्यादा पी ली हो तो जरूर है कि आप अच्छी और लंबी नींद लें. और इसके बावजूद भी यदि आप अगली सुबह हैंगोवर के साथ उठें तो ऊपर दिए गए तरीकों को अजमाएं.