ENG | HINDI

इन सारी चीजों से बन सकते है आप आकर्षण का केंद्र!

आकर्षण का केंद्र

चेहरा शरीर का सबसे महत्त्वपूर्ण हिस्सा होता है और इंसान के आकर्षण  का पहला केंद्र बिंदु भी है.

खुबसूरत और चमकदार  चेहरे से आत्मविश्वास अपने आप बढ़ने लगता है. हर जगह खूबसूरती की तारिफ की जाती है. एक अलग मान सम्मान और पहचान मिलती है, आकर्षण का केंद्र बनते है. खुबसूरत चेहरे वालों से हर कोई दोस्ती करना चाहते हैं.

तो आइये जानते हैं चेहरे में चमक लाने के लिए और आकर्षण का केंद्र बनने के लिए क्या करना चाहिए.

सुबह की सैर

सुबह सुबह सैर करने से शरीर और चेहरे को प्राकृतिक हवा मिलती है, जिससे शरीर का आतंरिक और बाहय  हिस्सा स्वस्थ होता है और शरीर के भागों में सही शुद्ध ऑक्सीजन पहुंचता है. इससे शरीर का हर भाग स्वस्थ और तरोताजा हो जाता है. साथ ही सुबह की सैर से चेहरे की चमक आने लगती है और खूबसूरती भी बढ़ जाती है.

योग अभ्यास

योग शरीर और शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ मजबूत और सुंदर बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका होता है. जब शरीर मजबूत और स्वस्थ रहता है तो अपने आप तरोताजा और खुबसूरत दिखाई देता है. साथ ही  योग  करने से चेहरे में चमक आने से चेहरे की  खूबसूरती बढ़ने लगती है.

पानी सेवन

शरीर में पानी के सेवन से भी शरीर स्वास्थ्य और चमकदार बनता है. शरीर में पानी की अधिकता शरीर के अंदर  और बहार की सारी कोशिकाओं की गन्दगी और विषैले तत्वों  को साफ कर मूत्र के माध्यम से बहार निकाल देता है और शरीर में जितना ज्यादा पानी की मात्र जाती है शरीर उतना ही स्वस्थ, रोगमुक्त होने लगता है. साथ ही चेहरे की त्वचा भी चमकदार दिखाई देने लगती है.

पानी से छिडकाव

चेहरे को आकर्षक और चमकदार बनाने के लिए चेहरे पर पानी से छिडकाव करना एक बहुत अच्छा तरीका है. चेहरे पर  बार बार पानी के छिडकाव से चेहरे का रोम छिद्र खुलता है और चेहरे के बाहरी और आंतरिक परत की गन्दगी धुलकर साफ़ हो कर शरीर से बहार निकल जाती है, जिससे चेहरे पर ताजगी आती है.

फल मसाज

फलों के गुदे से चेहरे पर मसाज करने से भी चेहरे में चमक और ताजगी आती है.  फलों में शरीर के लिए फायदेमंद सारे तत्व प्राकृतिक रूप में मौजूद होते हैं, इसलिए फलो के गुदे और रस निकाल कर चेहरे पर मसाज करने से चेहरे की खूबसूरती और चमक बढ़ने लगती है.

यह सब आसान और घरेलु तरीके है, जिसको करने से चेहरा खुबसूरत, आकर्षक और चमकदार बनता है.

अगर आप भी अपने चेहरे को चमकदार और खुबसूरत बनना चाहते है तो यह चीजे जरुर आजमायें और सबके आकर्षण का केंद्र बने.