ENG | HINDI

इस तरह आप भी ढूंढ सकते हैं दुनिया में अपनी हमशक्‍ल का दूसरा आदमी

हमशक्‍ल

हमशक्‍ल ढूंढना – कहा जाता है कि इस दुनिया में एक ही शक्‍ल के सात लोग होते हैं। हर कोई अपने हमशक्ल से मिलने के लिए बेहद उत्‍सुक रहता है।अपने सामने अपनी ही शक्‍ल जैसे किसी दूसरे इंसान को देखना वाकई बेहद अनूठा अनुभव होगा।

वैसे तो बहुत कम लोगोंको अपने हमशक्‍ल को देखने का मौका मिलता है लेकिन अब आप भी अपने हमशक्ल को देख सकते हैं। जी हां, एक वेबसाइट आपकी इस ख्‍वाहिश को पूरा कर सकती है। इस वैबसाइट का नाम है twinstrangers.net.

तो आइए जानते हैं इस अजीब वेबसाइट के बारे में और देखते हैं कि कैसे ढूंढ सकते हैं हम अपना हमशकल –

अप्रैल, 2015 में चार दोस्तों ने मिलकर एक ऐसी वेबसाईट ईजाद की जिस पर आप अपने हमशक्ल को तलाश कर सकते हैं। इस वेबसाईट को बनाने वाले चार दोस्‍तों में से एक हैं26 वर्षीय स्टूडेंट नियाम गिनी।

इस वेबसाईट का नाम उन्होंने ट्विन स्ट्रैंजर्स रखा है और केवल कुछ ही महीनों में उन्हें खुद के दो हमशक्ल मिल गए हैं जिन्हें देखकर वह बेहद आश्चर्यचकित रह गए।

इस वेबसाईट पर सबसे पहले कोरन ब्रैनिगन नाम की एक महिला ने अपने हमशक्‍ल को खोजा।उन्‍होंने अपनी हमशक्‍ल के साथ फोटो भी खिंचवाई जो बहुत ही कम समय में सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

आप इस वेबसाईट पर रजिस्टर कर अपनी फोटो अपलोड कर सकते हैं और इसके बाद कंप्‍यूटर अपने आप अन्य अनजान जुड़वा लोगों की तस्वीरें और वीडियो से आपको मैच कर के आपके डुप्‍लीकेट से आपको मिलवाएगा।

इस बात का ध्यान रखें कि वेबसाईट की शुरुआती सर्विस फ्री है लेकिन आगे चल कर आपको एक रजिस्ट्रेशन फ़ीस देनी पड़ेगी और ऐसा जरूरी नहीं है कि अपको अपना डुप्‍लीकेट मिल ही जाए। वेबसाईट आपकी तस्वीर केवल उन लोगों से ही मैच करती है जिनका डाटाबेस उनके पास हो इसलिए आपके हमशक्‍ल मिलने की कोई गारंटी नहीं है।

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..