ENG | HINDI

जिस जॉब का सपना देखते हैं उसे पूरा करने के लिए करें ये काम !

मनचाही नौकरी पाने के तरीके

मनचाही नौकरी पाने के तरीके – आजकल पसंद की नौकरी न मिलने की वजह लोग स्‍ट्रेस का शिकार हो रहे हैं।

अब तो कई रिसर्च में भी ये साबित हो चुका है कि 50 फीसदी से ज्‍यादा भारतीय मनचाही सैलरी न मिलने की वजह से असंतुष्‍ट और परेशान रहते हैं। भारत में ये समस्‍या आम है।

अगर आप भी मनचाही नौकरी न मिलने की वजह से परेशान हैं तो आपको ये काम जरूर करना चाहिए। इस काम को करने के बाद आपको आसानी से अपनी पसंद की नौकरी मिल सकती है।

चलिए देखते है मनचाही नौकरी पाने के तरीके –

मनचाही नौकरी पाने के तरीके –

1 – ऑनलाइन रहें एक्‍टिव

ऑनलाइन जॉब पोर्टल्‍स आपको मनचाही जॉब दिलाने में बहुत मदद कर सकते हैं। आपको अपनी प्रोफाइल इतनी आकर्षक बनानी है कि कोई भी उसे देखे तो उससे प्रभावित हुए बिना न रह पाएं। Linkedln पर अपनी प्रोफाइल डालकर आप आसानी से मनचाही जॉब पा सकते हैं। इसके अलावा नौकरी डॉट कॉम जैसे जॉब पोर्टल भी आपकी मदद कर सकते हैं। ध्‍यान रहे अपनी जॉब प्रोफाइल में अपनी फोटो ऐड करना न भूलें।

2 – इन बातों पर दें ध्‍यान

अगर आप अपनी प्रोफाइल पर अपनी एक अच्‍छी सी फोटो लगाते हैं तो रिक्रूटर को आपकी प्रोफाइल दिखने की संभावना बढ़ जाती है।

– अपने काम और अचीवमेंट्स के बारे में बताना न भूलें क्‍योंकि यही वो चीज़ें हैं तो आपको दूसरों से अलग बनाती हैं।

– रोज़ इंटरनेट पर ऑनलाइन रहकर जॉब रिसर्च जरूर करें। आपका ऑनलाइन एक्‍टिव रहना बहुत जरूरी है।

– जिन संस्‍थाओं और कंपनियों में आप काम करना चाहते हैं उन्‍हें सोशल साइट्स पर जाकर फॉलों करें।

– आपकी सोशल प्रोफाइल ही रिेक्रूटर को आपके बारे में बताती है इसलि फेसबुक से लेक ट्विटर तक अपनी प्रोफाइल को बढिया बनाकर रखें।

– फेसबुक और ट्विटर जैसी सोशल साइट्स पर मिलियन लोगों की प्रोफाइल्‍स होती हैं ऐसे में अपनी प्रोफाइल को सबसे अलग और टॉप पर लाने के लिए आपको अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल क्रिएटिव तरीके से बनाएं।

मनचाही नौकरी पाने के तरीके – ऑनलाइन मीडिया में बहुत ताकत है। इसके ज़रिए घर बैठे ही आप अपनी पसंद की नौकरी पा सकते हैं। इस काम के लिए बस आपको अपनी ऑनलाइन प्रोफाइल पर ध्‍यान देना है।