ENG | HINDI

कहीं आपके शरीर में कैल्शियम की कमी तो नहीं ! ऐसे पहचानिए इसके लक्षण !

कैल्शियम की कमी

इंसान के शरीर को स्वस्थ बनाए रखने और उसका संतुलित विकास करने में कैल्शियम का अहम योगदान होता है.

तकरीबन सभी उम्र के लोगों के शरीर के लिए कैल्शियम बहुत ज़रूरी होता है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में मौजूद कैल्शियम हमारे दातों और हड्डियों को मज़बूत बनाता है.

मॉडर्न लाइफस्टाइल से न सिर्फ हमारा खान-पान बदला है बल्कि पौष्टिक चीज़ों की जगह जंक फूड्स ने ले लिया है. हमारे खाने पीने के इस मॉडर्न लाइफस्टाइल की वजह से अधिकांश लोगों में कैल्शियम की कमी पाई जाती है.

ये खासकर महिलाओं में होता है, जो स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकता है.

क्या है कैल्शियम की कमी के लक्षण ?

शरीर में पर्याप्त कैल्शियम की मात्रा न होने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती है.

1 – शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर दांत समय से पहले गिरने लगते हैं.

2 – कैल्शियम की कमी की वजह से शरीर में बार-बार ऐंठन आने लगती है.

3 – मांसपेशियों में निष्क्रियता आने लगती है और शरीर का विकास रुकने लगता है.

4 – हड्डियां खोखली होने लगती है और इतनी कमज़ोर हो जाती है कि कहीं टकरा जाने पर वो टूट सकती हैं या फिर बार-बार फ्रैकचर भी हो सकती हैं.

5 – हाथ-पैरों में झुनझुनाहट व कमज़ोरी, जोड़ों में दर्द कैल्शियम की कमी की वजह से होता है.

6 – कैल्शियम की कमी से हड्डियों में टेढापन आने लगता है, जिससे कमर भी झुकने लगती है और उसमें लगातार दर्द होता है.

7 – कैल्शियम की कमी से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, मस्तिष्क ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है और तो और इससे महिलाओं के गर्भ में पल रहे भ्रूण के विकास पर भी असर पड़ता है.

शरीर के लिए ज़रूरी है कैल्शियम

शरीर में कैल्शियम की संतुलित मात्रा बनाए रखने के लिए हर रोज़ इसकी पूर्ति करनी चाहिए. अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो हमारा शरीर हड्डियों से कैल्शियम लेने लगता है जिससे हमारी हडिड्यां कमज़ोर होने लगती हैं.

अगर हड्डियां कमज़ोर हो गईं तो कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं जिससे हम बीमार हो सकते हैं और इन बीमारियों के लक्षण धीरे-धीरे हमारे सामने आने लगते हैं.

ऐसे करें कैल्शियम की कमी को पूरा

हम अपने खाने पीने की आदतों को सुधार कर अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं.

1 – गेहूं, बाजरा, मूंग, चना, राजमा और सोयाबीन में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इन चीजों को अपने खाने में शामिल करके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है.

2 – गाजर, भिंडी, टमाटर, ककड़ी, अरबी, मूली, मेथी, करेला और चुकंदर जैसी सब्जियों को अपने खाने में प्राथमिकता दें. ये सभी चीज़ें शरीर में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पहुंचाती हैं.

3 – नारियल, आम, संतरा और अनानस जैसे फलों में भरपूर कैल्शियम होता है. इसलिए इन्हें अपने डायट में शामिल करना ज़रूरी है.

4 – दूध और दूध से बनी चीज़ों को कैल्शियम का प्रमुख स्रोत माना जाता है. हर रोज़ दूध का सेवन शरीर में कैल्शियम की मात्रा बनाए रखने में मददगार होता है.

बहरहाल शरीर को स्वस्थ बनाएं रखना है तो इस बात पर गौर करना ज़रूरी है कि हमारे शरीर में किसी भी तरह से कैल्शियम की कमी न होने पाए. इसलिए खाने-पीने की इन चीज़ों को अपने डायट में शामिल करके हम कैल्शियम की कमी से होनेवाले दुष्परिणामों से खुद को बचा सकते हैं.

Article Categories:
सेहत