ENG | HINDI

ये उपाय आपके घर को बिना AC कूल रख सकता है !

गरमी में घर ठंडा रखने के ऊपाय

इस भीषण गर्मी में ऐसे कई नर-नारी होंगे जो जिंदगी की कल्पना 24 इंटू 7 चलने वाले एसी के बिना नहीं कर सकते. पर प्रिय, हम आपको बताना चाहेंगे कि एसी आपके स्वास्थ की ऐसी-तैसी भी करता है.

आप यह सवाल कर सकते हैं की इस झुलसाने वाली गर्मी में कोई एसी के बिना कैसे रह सकता है तो हम आपको बता दें कि आपके पूर्वजों ने ऐसी कितनी ही गर्मियों को बिना एसी के और बिना शिकायत के काटा है. ना ना, अब यह मत कहना कि तब ग्लोबल वार्मिंग इतना नहीं बढ़ा था.

अव्वल तो ये कि ग्लोबल वार्मिंग से अबतक तापमान में इतना कोई नाटकीय परिवर्तन नहीं आया है और दूसरी बात ये कि आपके एयर कंडिशंड कमरे वैश्विक ताप को बढ़ाने में एक अहम भूमिका निभा रहे हैं. अगर यह लेख पढ़ते हुए खुद को बिना एयर कंडिशंड कमरे में इमैजिन कर आपको पसीना आने लगा है

तो चलिए हम आपको गरमी में घर ठंडा रखने के ऊपाय बताते हैं जिन्हें अगर आप अजमा लिए तो खुद ही एसी को टाटा बाय-बाय कर दोगे.

तो चलो नोट करो गरमी में घर ठंडा रखने के ऊपाय –

1 – अपनी खिड़की की तरफ देखो. यही वो अपराधी है जो आपके कमरे में 30 प्रतिशत तक गर्मी बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. निश्चिंत रहिए, हम आपको खिड़की का शीशा फोड़ने के लिए नहीं कहेंगे. बस अपनी खिड़की को अच्छी तरह से ढ़क दीजिए. शेड या हल्के रंग का सूती पर्दा लगाईए अपनी खिड़कियों पर. इससे आपको ठंडक का एहसास मिलेगा और आपके बिजली बिल में 7 प्रतिशत की बचत भी होगी. जो लोग पर्मानेंट सॉल्यूशन चाहते हैं वो अपने खिड़की के आगे कोई छायादार पेड़ लगा सकते हैं. इसतरह आप सिर्फ अपना घर ही ठंडा नहीं करेंगे बल्कि एक पेड़ का योगदान देकर ग्लोब्ल वार्मिंग भी कम करने में मदद करेंगे.

2 – अपने कमरे को हर समय बंद डिब्बा बनाकर ना रखें. सुबह-शाम अगर आप अपने दरवाजे खलकर रखने की आदत डाल लें तो बाहर की ठंडी हवा आपके कमरे में भी आएगी और यकीन मानिए, यह हवा एसी की तुलना में कहीं ज्यादा स्फूर्ति देने वाली होती है. रात को भी संभव हो तो कमरे का कोई हिस्सा खुला रखें जहां से ठंडी हवा कमरे में प्रवेश कर सके.

3 – एक और उपाय बता रहें हैं. अगर अपने बेड़शीट को साफ-सुथरा रखेंगे तो न सिर्फ आपको अच्छा महसूस होगा बल्कि अंदर से कूल-कूल वाली भी फिलिंग आएगी. एक बात और याद रखें, गर्मी के दिनों में बेड़शीट हमेशा कॉटन का ही इस्तेमाल करें और वह हल्के रंग का भी होना चाहिए.

4 – पंखों का थोड़ा इंटेलिजेंट उपयोग करें. कीचन और बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन पूरे घर को ठंडा रखने में मदद करता है. रात को कोई टेबल फैन या स्टैंड फैन आप खिड़की को खोलकर उसके सामने लगा सकते हैं तो बाहर की ठंडी हवा कमरे में प्रवेश कर सकेगी. पर ध्यान रहे कि सुबह धूप निकलने से पहले खिड़कियों को बंद कर दें.

5 – छत पर पानी का सुबह शाम छिड़काव कर आप कमरे को ठंडा रख सकते हैं.

6 – अब आखिरी उपाय, सिर्फ बाहर के बातावरण को ही ठंडा करने के बारें में मत सोचते रहें बल्कि अपने शरीर को भी ठंडा रखने का उपाय करें. कैसा ऊपाय? अरे हम बता रहे हैं न. खूब सारा पानी और शर्बत वगैराह पीजिए. मौसमी फल जैसे तरबूज, खरबूज और खीरे-ककड़ी खाइए. हल्के और सूती कपड़े पहनिए और हां अपने पार्टनर से कहिए की बरसात के आने तक आपको झप्पियों की जरूरत नहीं है.

ये है गरमी में घर ठंडा रखने के ऊपाय – अब बताइए ठंडक मिली की नहीं? नहीं मिली! अरे भईया बस आर्टिकल पढ़ने से थोड़े ठंडक मिलेगी. जो ऊपाय बताए गए हैं उन्हें पहले अजमा कर तो देखें. और सुनो, ठंडक मिले तो हमे थैंक्यू जरूर बोलना.

Don't Miss! random posts ..