ENG | HINDI

अपने बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय !

वजन को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय

वजन को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय –

बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते हैं.

व्यायाम, जिम, कार्डियो से लेकर क्रैश डाटिंग करने तक करने से लोग चूकते नहीं हैं लेकिन इससे वज़न घटने के बजाय शरीर का स्टैमिना कमज़ोर होने लगता है.

अगर आप सच में अपने बढ़ते हुए वज़न को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो इसके लिए इतने सारे तामझाम करने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है. केवल संतुलित आहार की मदद से आप अपने वज़न को कंट्रोल में रख सकते हैं.

आइए हम आपको बताते हैं कि आपका आहार किस तरह का होना चाहिए, जो आपके वज़न को हमेशा कंट्रोल रखने में आपकी मदद कर सके.

loss-weight

वजन को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय – वज़न को कंट्रोल में रखनेवाले आहार

1 – रोज़ाना सुबह के वक्त नाश्ता ज़रूर करें. इसके साथ ही थोडी-थोड़ी देर पर कुछ-न-कुछ खाते रहें. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि डाइट में कैलोरी की मात्रा कम हो. तले भुने और फास्ट फूड रहना फायदेमंद रहेगा.

2 – रात का खाना 8 बजे तक खा लेना चाहिए, ताकि खाने को पचने का पर्याप्त समय मिल जाए और रात का खाना आपके पूरे दिन के खाने में सब से हलका होना चाहिए.

3 – डाइट में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट की प्रचुर मात्रा होनी चाहिए. एक आम इंसान को हर रोज़ 2,500 कैलोरी की डाइट लेनी चाहिए, तभी शरीर कस्वस्थ और वज़न को कंट्रोल हो सकता है.

4 – डाइट में टोंड दूध से बना दही, पनीर, दाल और मछली का सेवन करें. इसके साथ ही साबूत अनाज के तौर पर डायट में ब्राउन राइस, व्हीट ब्रेड, बाजरा, ज्वार जैसी चीजों को शामिल करें.

5 – कब्ज और पेट की मरोड़ से बचने के लिए खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं. फाइबर के प्रमुख स्रोत हैं, साबूत अनाज, होम मेड सूप, दलिया, फल आदि. इनका प्रतिदिन सेवन करने से फाइबर के साथ-साथ कई मिनरल्स व विटामिंस भी मिलेंगे.

हड्डियों की मजबूती के लिए डाइट में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाएं. इसके प्रमुख स्रोत हैं- दूध, मछली, मेवा, खरबूज के बीज, सफेद तिल आदि.

वजन कम करने के लिए आप फैट इनटेक कम करना चाहते हैं, तो डाइट से फैट्स को पूरी तरह हटाने के बजाय आप मक्खन जैसे सैचुरेटेड फैट्स को खाने से बचें और इस की जगह ऑलिव ऑयल इस्तेमाल में लाएं.

दिन की शुरुआत जीरा वॉटर, अजवाइन वॉटर, मेथी वॉटर या आंवला जूस से करनी चाहिए. इससे मैटाबोलिक रेट बढ़ता है.

बहुत ज्यादा देर तक खाली पेट न रहें. इससे आप एक बार में अधिक भोजन करेंगे. बेहतर होगा कि आप बीचबीच में कम वसा वाले स्नैक्स या फिर फल, सूप जैसी चीजें लेते रहें.

10  आरामदायक लाइफस्टाइल अपनाने के बजाय कुछ परिश्रम भी करें. याद रहे कि वज़न तभी बढ़ता है, जब खाने से मिलने वाली कैलोरी पूरी तरह बर्न नहीं होती.

11   आप के खाने में सोडियम की मात्रा कम होनी चाहिए. सोडियम शरीर से पानी सोखता है और ब्लडप्रेशर बढ़ाता है, इसलिए दिन भर में नमक बस 1 या 1/2 चम्मच ही लें.

12  पानी वाले फल और सब्जी जैसे मौसंबी, अंगूर, तरबूज, खरबूजा, खीरा, प्याज, बंदगोभी को अपने डायट में शामिल करें. दिन में 8-10 गिलास पानी पीएं.

ये है वजन को कंट्रोल करने के घरेलु उपाय – अब आपको अपने बढ़ते वज़न को लेकर ज्यादा परेशान होने के बजाय सिर्फ अपने खान-पान पर ध्यान देने की ज़रूरत हैं, क्योंकि संतुलित आहार ही आपके वढ़ते वज़न को कंट्रोल करने का सबसे आसन आधार है.

 

Don't Miss! random posts ..