ENG | HINDI

अगर आपका मन किसी भी काम में नहीं लग रहा है तो ऐसे करें अपने मन को काबू

मन को काबू में करने के उपाय

मन को काबू में करने के उपाय – मन चंचल होता है. इसकी चंचलता में आकर हमें कोई भी काम नहीं करना चाहिए.

मन के अनुसार चलने वाले कभी विजयी नहीं होते. वो हमेशा भटकते रहते हैं. मन अपनी चंचलता के कारण ही आपका ध्यान भटकाता है. अगर आजकल आपका भी मन काम में नहीं लग रहा है और आप भी उल्टी-सीधी दिशा में सोच रहे हैं तो ज़रा रुकिए और कुछ पल संभल जाइए.

मन को काबू में करने के उपाय  – मन को काबू कीजिए कुछ इस तरह और अपने काम में सफल हो जाइए.

मन को काबू में करने के उपाय –

१ – मैडिटेशन

मन पर स्थिरता पाना बहुत आसान है. इसे अपने बस में करना कुछ मुश्किल नहीं है. बस, ज़रुरत है तो मैडिटेशन की. हर दिन सुबह दैनिक कर्म के बाद एक शांत जगह बैठ जाएं और अपने आँखों को बंद कर ध्यान लगाएं. उस समय कुछ भी न सोचें, जो भी विचार मन में उठाते हैं उन्हें त्याग दें और अपना ध्यान लगाएं. शांत रहें. आसपास किसी तरह की हलचल न होने दें. रोजाना ऐसा करने से आपका ध्यान धीरे धीरे संतुलित होकर आपको आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा. आपका मन काम में लगने लगेगा.

२ – काम में लगे रहें

आमतौर पर ऐसा होता है कि अगर हमारा मन किसी काम में नहीं लग रहा है तो हम उसे तुरंत छोड़ देते हैं और जाकर दूसरा काम करने लगते हैं. आप ऐसा बिलकुल न करें. ऐसा करने से आपका ध्यान पूरी तरह से उस काम से हट जाता है और बाद में भी उसे करने के लिए राज़ी नहीं होता. आप चाहे कितनी भी कोशिश क्यों न कर लें आप वो काम नहीं कर पाते. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि अभी आपको कोई प्रोजेक्ट बनाना है, लेकिन आपका मन नहीं कर रहा. ऐसे में आप उसे छोड़ किसी और काम में मन को न लगाएं, बल्कि आप उस प्रोजेक्ट से जुड़े दूसरे पहलू जैसे उससे जुडी कोई जानकारी, फोटो आदि इन्टरनेट पर खोजें. इससे आप उस काम में रूचि दिखाएंगे और आपका मन भी लगा रहेगा.

३ – काम की तारीफ

जिस काम में आपका मन नहीं लग रहा उसकी तारीफ करना शुरू कर दें. आप ऐसा सोचें कि इससे बेहतर और कोई काम ही नहीं. ऐसे में कुछ ही मिनट में आप उस काम के लिए लग जाएंगे.

४ – स्मार्ट टिप्स

  • मन को अच्छा करने के लिए अपना पसंदीदा गाना सुनें.
  • दिमाग को मन से बेहतर साबित करें.
  • अपने ऊपर कण्ट्रोल करें.
  • खुद से सवाल करें.
  • दूसरों का देखकर उड़ान न भरें.
  • अपनी हकीकत को जानें.

ये है मन को काबू में करने के उपाय – काम से मुहं मोड़ने की बजाय इन तरीकों से अपने मन को काबू में करें और काम में लगाएं. कुछ ही समय में आप  खुद फर्क महसूस करेंगे.