ENG | HINDI

आपका एक कदम और भीख मांगनेवाले बच्चे की बदल सकती है किस्मत! पढ़िए वह 5 महत्वपूर्ण बातें, कैसे आप कर सकते हैं इन मासूमों की मदद

भीख मांगनेवाले बच्चे

सड़क पर आपने अक्सर मासूम भीख मांगनेवाले बच्चे देखे भी होंगे और आपने कई बार सोचा भी होगा कि इनकी मदद कैसे की जाये?

तब आपको कोई चारा नजर नहीं आता होगा और आप कुछ पैसे देकर अपने रास्ते चल देते होंगे.

लेकिन हकीकत में आप कुछ कदम जरूर उठा सकते हैं क्योकि आपकी दी हुई भीख उसका जीवनभर पेट नहीं भर सकती है.

बल्कि बड़े होकर यही बच्चे इस भी लायक नहीं होते हैं कि वह अपना पेट भर सकें. तब इनमें से अधिकतर बच्चे गैर-क़ानूनी काम करते हैं. तब ऐसे में सवाल उठता है कि आप इन बच्चों की कैसे मदद कर सकते हैं.

तो आज आप इन 5 महत्वपूर्ण बातों को नोट कर लें जो भीख मांगनेवाले बच्चे का भविष्य बदल सकती हैं-

1.   आप अपने पास सामाजिक संस्थाओं के नंबर रखें

हर शहर में इस तरह की कई सामाजिक संस्थायें काम कर रही हैं, जो भीख मांगने वाले बच्चों के जीवन पर काम करती हैं. वैसे मुंबई और दिल्ली में आज बच्चे के भीख मांगने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. अच्छी बात यह है कि यहाँ कई दर्जन संस्थायें, इस तरह के बच्चों को खोजती रहती हैं. आप इनका नंबर लीजिये और इनको खबर करते रहें.

2.   चाइल्ड हेल्पलाइन 1098

यह चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर है और अगर आप यहाँ पर इस तरह के भीख मांगनेवाले बच्चे की शिकायत दर्ज करते हैं तो आगे की कार्यवाही यह संस्था करती है. लेकिन आपका फर्ज भी पूरा हो जाता है. बच्चा बेशक पकड़ लिया जाता है किन्तु हो सकता है कि इससे उसका आगे का जीवन काला होने से बच जाये.

3.   आप इस तरह के बच्चों को भोजन के बहाने अपने पास बुलाते रहें

जी हां, आप एक काम कर सकते हैं कि आप इस तरह के बच्चों से लगातार संपर्क बनाये रखें. ताकि आपको पता चलता रहे कि वह क्या काम कर रहे हैं, किसके संपर्क में हैं और इनका घर कहाँ है? यह सब जानकारी अपने पास में रखें ताकि कल जब आप इस लायक हो जाओ कि इसकी मदद पूरी तरह से कर सको तो इनकी मदद करें.

4.   पैसे दो किन्तु उसकी मज़बूरी जरूर पता करो

आप चलिए कुछ नहीं कर सकते हैं तो आसान से एक काम कीजिये कि उसको पैसे देते वक़्त उससे बात करें. वह कहाँ रहता है और क्यों भीख मांगता है? साथ ही साथ उसको भीख मांगने के नुकसान गिनाओं. उसको ऐसा लगे कि अगर वह नहीं पढ़ा तो उसकी जिंदगी बर्बाद हो जायेगी. इससे वह बच्चा समझ जाता है कि भीख मांगना अच्छा काम नहीं है. आप उसको तानें जरूर मारें ताकि कुछ बात अगर उसको चुभती है तो वही बात शायद उसका जीवन बना दे.

5.   हर व्यक्ति जो सही कमा रहा है एक बच्चा गोद ले

आप ऐसा सोचना शुरु कर दीजिये कि आप महीने की आय का एक हजार रुपैय ऐसे बच्चों पर खर्च करेंगे. इन बच्चों को आप भीख में पैसे न दें बल्कि किसी संस्था से संपर्क कर, वहां एक बच्चा जो बाल मजदूरी या भीख मांग रहा है उसको आश्रम में पहुचायें और उसका महीने का खर्चा जो कम से कम जो हो वह उठायें.

आपके इन कामों से देश जरूर बदलना शुरू हो जायेगा.

क्योकि आपकी एक अच्छी जिद समाज बदल सकती है और देश बदल सकती है. बस हम हिम्मत हार जाते हैं और यही बोलते हैं कि कुछ नहीं बदलने वाला है जबकि आप एक बार जिद करके तो देखिये, यहाँ सब कुछ बदल सकता है.