ENG | HINDI

कैसे बने टैटू आर्टिस्ट?

tattoofeat

शरीर पर गोदना यानि टैटू बनाने की परंपरा काफी पुरानी रही है.

भारत के ग्रामीण इलाकों में आज भी बचपन में ही बच्चों के शरीर पर ना छूटने वाले रंगों  की कुछ आकृतियां बनाने की प्रथा रही है.

ये उम्र बढ़ने के साथ भी शरीर पर कायम रहते है.

वो दिन  लद चुके है जब टैटू पिछड़े इलाकों में ही लोकप्रिय था. अब तो इसका क्रेज महानगरीय युवाओं ही नहीं बॉलीवुड स्टार्स के भी सिर चढ़ कर बोल रहा है.

टैटू ना सिर्फ फैशन बल्कि पैशन बनकर भी उभर रहा है.

अगर आप भी क्रिएटिव फील्ड में हाथ आजमाना चाहते है तो टैटू आर्टिस्ट बनकर आप भी नाम दाम कमा सकते है.

सबसे पहले टैटू के बारे में जानना जरुरी ह.

आईए जानते है कि आखिर कितने तरह के होते है टैटू.

1.   परमनेंट टैटू-

इस तरह के टैटूज का ट्रेंड बहुत है ये हमेशा के लिए शरीर पर होते है. कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी इसे अपने शरीर पर बनवा चुके है. हां ये बात जरुर ध्यान रखने लायक है कि इन्हें काफी सोच- समझकर ही बनवाना चाहिए क्योंकि इसे आसानी से नहीं मिटाया जा सकता है. इसको बनाने के लिए मशीन का उपयोग किया जाता है.

2.    टैंपररी टैटू-

इस तरह के टैटू काफी पापुलर है क्योंकि इन्हे आसानी से रिमूव किया जा सकता हैं.

क्या क्वालिटीज होनी चाहिए टैटू आर्टिस्ट बनने के लिए-

इसके लिए क्रिएटिव होना बेहद जरुरी है. टैटू शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे बांह, कलाई, पीठ ,पेट पैरों जैसे बॉडी पार्ट पर बनाए जाते है. अब ये आप पर है कि आप कैसे अपनी क्रिएटिविटी दिखाते है. विविध कलर कॉम्बीनेशन, केमिकल्स जिसका उपयोग टैटू बनाने के लिए किया जाता है उनकी जानकारी होना बेहद जरुरी है.

कैसे और कहां से ले ट्रेनिंग-

  • इसके लिए किसी कॉलेज या युनिवर्सिटी से डिग्री या डिप्लोमा लेने की जरुरत नहीं है. इसके लिए कई संस्थान सामान्य ट्रेनिंग के जरिये टैटू मेकिंग सिखा कर लाइसेंस देते है. इसका लाइसेंस पाने के लिए एलायंस ऑफ प्रोफेशनल टैटूइस्ट्स (एपीटी) ने कुछ बेसिक स्टैंडर्ड तय किए है.
  • भारत की लगभग सभी बड़ी मेट्रो सिटीज में इस कला की ट्रेनिंग देने के लिए स्टूडियोज बनाए गए है. इस कोर्स की अवधि लगभग 4 से 5 सप्ताह हो सकती है और खर्चा 75 हजार से लेकर 1 लाख तक हो सकता है.

कितनी होती है कमाई-

  • शुरुआत में आपको इसके लिए 15 से 20 हजार रुपए मिल सकते है लेकिन अगर आपका काम अच्छा है तो आप नाम के साथ दाम भी कमा सकते है.
  • एक टैटू आर्टिस्ट के तौर पर आप लाखों रुपए भी कमा सकते है.
  • एक सफल टैटू आर्टिस्ट बनने के लिए जरुरी है कि आपको नए ट्रेंड की जानकारी होनी चाहिए.

क्योंकि टैटू से त्वचा में कई तरह के संक्रमण भी फैलते है ऐसे में इसके बारे में भी आपको जानकारी होना चाहिए. आपको अपना नॉलेज बढ़ाने के लिए सेमिनार्स और वर्कशॉप भी अटेंड करते रहना चाहिए.

Don't Miss! random posts ..