ENG | HINDI

अपनी इन 5 कमियों को दूर करके आप बन सकते हैं अपने बॉस के खास !

बॉस के खास

ऑफिस में काम करनेवाले कई कर्मचारी हमेशा इसी सोच में रहते हैं कि वो ऐसा क्या करें कि बॉस उनके काम की सराहना करें और आप बॉस के खास बन जाएं.

आपने सुना तो होगा कि फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन, यानि ऑफिस के पहले दिन आपको लेकर वहां जिस तरह की धारणा बन जाती है वो फिर लंबे समय तक कायम रहती है.

इसलिए ज़रूरी है कि आप पहले दिन से ही ऑफिस में अपनी ऐसी छाप छोड़े कि बॉस और सहकर्मियों के बीच आपकी एक अच्छी इमेज बने.

हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच कमियों के बारे में, जिनपर काम करके आप न सिर्फ ऑफिस में अपनी अच्छी छवि बना सकते हैं बल्कि आप बॉस के खास भी बन सकते हैं.

बॉस के खास इस तरह से बन सकते है – 

1 – रोज़ वक्त पर ऑफिस पहुंचे

ऑफिस देर से पहुंचनेवालों के पास कई तरह के बहाने तैयार रहते हैं. जैसे-ट्रैफिक जाम, अलार्म नहीं बजा, ट्रेन लेट थी वगैरह-वगैरह. हालांकि इस तरह की दिक्कतें अक्सर ऑफिस जानेवाले लोगों के साथ होती है. लेकिन कोशिश करें कि आप हमेशा वक्त पर ऑफिस पहुंचे.

वक्त पर ऑफिस पहुंचने से आपकी सकारात्मक छवि बनती है और बॉस को वक्त पर ऑफिस पहुंचनेवाले लोग ज्यादा पसंद आते हैं.

 2 – बॉस की बुराई करने से बचें

कहते हैं ना कि ‘बॉस इस ऑलवेज राइट’ इसलिए अगर ऑफिस में कभी आपके बॉस आपको फटकार लगाते हैं तो इस बात से नाराज़ होने के बजाय ये सोचिए की बॉस ने आपके अच्छे के लिए ये सब किया है.

कई कर्मचारी ऐसे होते हैं जिनकी बॉस से छोटी सी भी अनबन हो जाए तो उस बात को दिल से लगा बैठते हैं. जिसका बदला लेने के लिए वो ऑफिस के दूसरे कर्मचारियों के सामने बॉस की बुराई करने लगते हैं. लेकिन शायद वो इस बात को भूल जाते हैं कि बॉस को हर बात की खबर होती है.

बॉस भले ही आपके सामने इस बात को ज़ाहिर न करे लेकिन वो आप पर भरोसा कभी नहीं करेंगे. इसलिए कभी भी बॉस की बुराई नहीं करनी चाहिए अगर कोई ऐसा करता भी है तो उससे दूर रहना चाहिए.

 3 – चापलूस बनने से बचें

चापलूसी एक कला है, जो सबको नहीं आती है. जो लोग ऑफिस के काम से जी चुराते हैं वैसे लोग बॉस के चहेते बनने के लिए चापलूसी का सबसे शॉर्टकट रास्ता अपनाते हैं. इसका नतीजा यह होता है कि चापलूसी करके आप बॉस की नज़रों में तो वाहवाही लूट लेते हैं लेकिन ऑफिस के बाकी कर्मचारियों के बीच आप बॉस के चमचे ही कहे जाएंगे.

चापलूसी करने वाले व्यक्ति की हालत बाद में उस ‘धोबी के कुत्ते’ जैसी हो जाती है जिसका अच्छा वक्त बीतने पर उसकी कोई कद्र नहीं करता.

लेकिन अगर आप पूरी मेहनत और ईमानदारी से अपना काम करते हैं तो आपकी तरक्की को कोई नहीं रोक सकता. देर से ही सही लेकिन एक न एक दिन बॉस को भी आपके हूनर और ईमानदारी की पहचान होगी और उस वक्त आपके लिए जो तारीफ निकलेगी वो बॉस के दिल से निकलेगी और आप बॉस के खास बन जायेंगे.

4 – काम से बनाएं अपनी अलग पहचान

आपने भले कितनी भी बड़ी डिग्री क्यों न ली हो, लेकिन प्रोफेशनल लाइफ में हमेशा आपकी डिग्री से ज्यादा आपके काम के अनुभव और काम करने के तरीके को अहमियत दी जाती है.

अगर आपको कभी ऑफिस में बॉस से डांट भी पड़ जाए तो मौन रहें और क्योंकि काम में आपका परफेक्शन ही इसका जवाब हो सकता है.

इतना ही नहीं हर किसी को अपनी छोटी सी गलती पर भी अलग-अलग सफाई देने से अच्छा है कि हम काम में बेहतर प्रदर्शन करें क्योंकि हमारा काम ही हमें ऑफिस और बॉस की नज़रों में एक अलग पहचान दिला सकता है.

5 – काम में इनिशिएटिव दिखाएं

किसी भी छोटी सी बात को लेकर बॉस को परेशान करने से अच्छा है कि आप खुद उस परेशानी को दूर करने के लिए इनिशिएटिव लें.

अगर बॉस आपसे कुछ काम करने के लिए कहते हैं तो फिर उस काम को करने से इनकार करने के बजाय उस काम को करने के लिए अपना इनिशिएटिव दिखाएं.

काम के प्रति आपके इनिशिएटिव से आपके बॉस न सिर्फ खुश होंगे बल्कि इस तरह से आप उनके खास भी बन सकते हैं.

ये थे तरीके बॉस के खास बनने के – बॉस हमेशा उन कर्मचारियों की कद्र करते हैं जो लोग मेहनत और लगन से अपने काम को पूरा करते हैं. इसलिए आप भी ऑफिस में इस तरह की कोई गलती करते हैं तो उसे सुधार लीजिए और फिर इसका कमाल देखिए, बॉस भी आपके मुरीद हो जाएंगे.

Article Categories:
कैरियर

Don't Miss! random posts ..