ENG | HINDI

इन 8 तरीकों से आप बन सकते हैं बेहतरीन और समझदार कुक !

कुकिंग गैस

खाना पकाने और सही तरीके से खाना पकाने में काफी फर्क होता है.

अगर आप सही तरीके से खाना बनाना शुरु कर देते हैं तो उससे न सिर्फ आपके कुकिंग गैस की बचत होती है, बल्कि आपका खाना भी जल्दी तैयार हो जाता है.

यहां दी गई इन 8 बातों को ध्यान में रखें और बचाएं अपना कुकिंग गैस.

कुकिंग गैस

कुकिंग गैस की बचत कैसे करे –

1.  गैस ऑन करने से पहले अपना सारा मैन्यू तय कर लें. कड़ाही या कुकर चढ़ाने के बाद सब्जी काटने या फिर तेल का नया पैकेट खोलने की अपनी आदत को बदल डालें. खाना बनाने की सभी सामग्रियों को गैस के पास इकट्ठा करने के बाद हीं गैस को ऑन करें. अगर आप जरा सी भी प्लानिंग के साथ खाना बनाना शुरु कर देंगी, तो नि सिर्फ गैस की बचत होगी ब्लकि आपका खाना भी जल्दी बन जाएगा.

2.  गैस ऑन करने से पहले कुकर या कड़ाही को साफ कर पूरी तरह से सुखा लें. साफ कपड़े से बर्तन को पोछने के बाद उसे गैस पर चढ़ाएं. कुकिंग गैस की बचत करने का यह बेहद उपयोगी और प्रेक्टिकल आईडिया है.

3.  खाना बनाते वक्त कड़ाही या कुकर को ढंकना ना भूलें. कड़ाही ढंकी रहेगी तो भाफ बाहर नहीं निकलेगी और खाना जल्दी पकेगा.

4.  सब्जी या कोई और डिश बनाते वक्त जरुरत से ज्यादा पानी डाल देना और फिर उस पानी को सुखाना, खाना पकाने का सही तरीका नहीं है. इससे न सिर्फ गैस की बर्बादी होगी, बल्कि आपकी डिश भी खराब हो सकती है.

5.  हमेशा गैस चूल्हे को सबसे ज्यादा क्षमता पर ही नहीं चलाएं. जब आप का खाना एक बार उबल जाए तो आंच मध्यम करके खाना बनाएं.

6.  अगर खाना बनाते वक्त ऊर्जा की बचत आपका लक्ष्य है तो इसके लिए सही बर्तन का चुनाव करना आवश्यक है. स्टैनलेस स्टील के बर्तन आसानी से गर्म होते हैं. और उनमें खाना जल्दी पकता है. अगर आप किसी ऐसे बर्तन में खाना पकाती हैं जिसका तला थोड़ा भारी है तो तय मानिए की ना सिर्फ खाना पकाने में आपको ज्यादा वक्त लगेगा, बल्कि गैस भी ज्यादा खर्च होगी.

7.  बर्नर के आकार के अनुरूप बरतन का चुनाव करें. अगर बर्नर छोटा है तो उस पर छोटे आकार के बर्तन में ही खाना पकाएं. गैस बर्बाद नहीं होगी. साथ हीं खाना भी सही समय के अंदर बनकर तैयार होगा.

8.  चावल, दाल या छोले जैसी चीजों को आप पानी में भिगोने के बाद भी बना सकती हैं. मसलन अगर आप को चने की दाल बनानी है तो उसे आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. दाल को गलने में अपेक्षाकृत कम समय लगेगा.

ये है कुकिंग गैस बचाने के तरीके – है ना ये खाना बनाने का बेहद हीं सरल और स्मार्ट तरीका. इन तरीकों को अपना कर अब आप भी बन जाइए एक समझदार और बेहतरीन कुक.

Don't Miss! random posts ..