ENG | HINDI

आप भी बन सकती हैं मिस वर्ल्ड, ऐसे करें अप्लाई

हाल ही में मिस वर्ल्‍ड बनी मानुषि छिल्‍लर ने पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन किया है। प्रियंका चोपड़ा के मिस वर्ल्‍ड बनने के 17 साल बाद भारत की सुंदरी को ये खिताब मिला है यानि की इसके लिए भारत को लंबा इंतज़ार करना पड़ा।

मिस वर्ल्‍ड बनने के बाद मानुषि छिल्‍लर रातोंरात स्‍टार बन गईं हैं। आज उन्‍हें हर कोई जानता है। मानुषि छिल्‍लर ने डॉक्‍टरेट की पढ़ाई की हुई है और उनके माता-पिता भी डॉक्‍टर ही हैं। मानुषि को देखकर कहा जा सकता है कि वो ब्‍यूटी विद ब्रेन हैं। अपने माता-पिता की तरह मानुषि भी एमबीबीएस स्‍टूडेंट रह चुकी हैं।

अब यह देखना होगा कि मिस वर्ल्‍ड का खिताब जीतने के बाद वो फिल्‍म इंडस्‍ट्री में कदम रखती हैं या फिर पहली मिस इंडिया की तरह डॉक्‍टर बन कर लोगों की सेवा करती हैं।

हरियाणा के छोटे से कस्‍बे से निकलकर दुनियाभर में नाम कमाने वाली मानुषि छिल्‍लर की तरह कई और भी लड़कियां इस प्रतियोगगिता में हिस्‍सा लेना चाहती होंगीं लेकिन ले नहीं पाई होंगीं।

आज हम आपको बता रहे हैं कि मिस वर्ल्‍ड प्रतियोगिता में हिस्‍सा लेने के लिए लड़कियों को क्‍या करना पड़ता है।

आप मिस वर्ल्‍ड प्रतियोगिता में सीधे हिस्‍सा नहीं ले सकती हैं। इसके लिए आपको पहले मिस इंडिया का खिताब जीतना होगा। इसके बाद ही आप मिस वर्ल्‍ड कॉन्‍टेस्‍ट में भारत को रिप्रेजेंट कर सकती हैं।

मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्‍सा लेने के लिए एक फॉर्म भरकर रजिस्‍ट्रेशन करना होता है। ये फॉर्म हर साल के अंत में उपलब्‍ध कराए जाते हैं।

मिस इंडिया की वेबसाइट पर आपको रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। फॉर्म भरने के बाद एक रजिस्‍ट्रेशन नंबर दिया जाता है और कुछ खास शहरों में होने वाले ऑडिशन के लिए बुलाया जाता है।

अगर आपका सिलेक्‍शन शहरों में होने वाले ऑडिशन में हो गया तो आपको रीज़नल लेवल के ऑडिशन के लिए बुलाया जाता है। इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कुछ शर्तें रखी गई हैं जिनके बिना इस कॉन्‍टेस्‍ट में भाग नहीं लिया जा सकता है।

जानिए क्‍या हैं मिस इंडिया बनने के लिए शर्तें  और नियम -: 

  • इस कॉन्‍टेस्‍ट में हिस्‍सा लेने के लिए आपकी हाइट 5’5 ईंच या उससे ज्‍यादा होनी चाहिए।
  • इस प्रतियोगिता में सिर्फ 18 से 25 साल की लड़कियां ही हिस्‍सा ले सकती हैं।
  • इस कॉन्‍टेस्‍ट में केवल वही लड़कियां हिस्‍सा ले सकती हैं जिनकी शादी ना हुई हो और ना ही होने वाली हो और वो कभी मां ना बनी हों।
  • इस कॉन्‍टेस्‍ट में हिस्‍सा लेने वाली प्रतिभागियों के पास पासपोर्ट होना अनिवार्य है।

अगर आप उपरोक्‍त बताई गई शर्तों को पूरा कर देती हैं तो मिस इंडिया कॉन्‍टेस्‍ट में शामिल हो सकती हैं। किस्‍मत ने साथ दिया और आपमें टैलेंट हुआ तो आपके नाम मिस इंडिया का खिताब होगा। इसके बाद आपको मिस वर्ल्‍ड कॉन्‍टेस्‍ट की तैयारी करनी होगी।

2018 के मिस इंडिया कॉन्‍टेस्‍ट के फॉर्म्र अभी उपलब्‍ध हैं। अगर आप अपने इस सपने का साकार करना चाहती हैं तो आपके पास अभी समय है। बिना कोई देर किए अपना नाम रजिस्‍टर करवा दें और मिस इंडिया कॉन्‍टेस्‍ट की तैयारी शुरु कर दें।