ENG | HINDI

इन पांच कारणों से अमीर बनते जाते हैं और भी अमीर !

अमीर लोग

क्या आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि अमीर आदमी और भी अमीर बनता जाता है जबकि एक आम आदमी काफी मेहनत करने और पसीना बहाने के बाद भी इतने पैसे नहीं जुटा पाता है जिससे वो अपनी बचत कर सके.

लेकिन शायद आपने इस बात पर गौर नहीं किया होगा कि अमीर लोगों के ज्यादा अमीर बनने के पीछे उनका एक खास अप्रोच काम करता है जबकि आम लोगों में इस अप्रोच की अक्सर कमी देखी जाती है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक आम लोग अक्सर पैसा आने के बाद उसे प्रॉपर्टी, गैजेट या फिर अपने लिए ऐश-ओ-आराम की चीजें खरीदने में खर्च कर देते हैं. लेकिन अमीर लोग ऐसा बिल्कुल भी नहीं करते हैं. पैसा उनके लिए महज एक टूल की तरह होता है जिसकी मदद से वो और पैसा कमाते हैं.

तो चलिए हम आपको बताते हैं उन पांच चीजों के बारे में जिनके जरिए अमीर लोग और अमीर बनते जाते हैं.

अमीर लोग

1- पैसों को सही जगह इन्वेस्ट करना

अमीर लोगों के पास वैसे तो पैसों की कमी नहीं होती है लेकिन वो लोग अक्सर अपने पैसों को ऐसी जगहों पर इन्वेस्ट करते हैं जहां से उन्हें अच्छा रिटर्न मिलता है. जबकि आम लोग अपने पैसों से लग्जरी चीजें खरीदते हैं जिससे कोई रिटर्न नहीं मिलता है.

2- पैसे इन्वेस्ट करने में जल्दबाजी नहीं

अमीर लोग अक्सर अपने पैसों को सोच-समझकर इन्वेस्ट करते हैं वो अपने पैसों को इन्वेस्ट करने में किसी भी तरह की जल्दबाजी नहीं करते हैं. ऐसे कई उदाहरण है जब अमीरो ने जल्दीबाजी में पैसे खर्च ना करके सही समय का इंतजार किया और सही जगह पैसे इन्वेस्ट करके आज बेहद सफल बन गए हैं.

3- हमेशा रिस्क लेते हैं अमीर लोग

अमीर लोग अक्सर रिस्क का गेम खेलते हैं यानी वो अपने पैसों को मोटे मुनाफे वाली जगह पर लगाते हैं. वो लोग किसी नए तरह के बिजनेस आइडिया में पैसे लगते हैं जिनको लेकर भविष्य में काफी संभावनाएं होती है. हालांकि ऐसे बिजनेस में पैसा डूबने का रिस्क होता है लेकिन बिजनेस चलता है तो इतना मुनाफा होता है कि आप सोच भी नहीं सकते.

4- कई जगहों पर पैसों को निवेश करना

जाहिर सी बात है कि अमीर लोग रिस्क का गेम खेलते हैं इसलिए वो एक जगह पर पैसा लगाने के बजाय कई जगहों पर इन्वेस्ट करते हैं. उनकी नजर हमेशा नए तरह के कारोबार पर होती है इसलिए उनका पैसा भी अलग-अलग जगहों पर लगता है. माना जाता है कि अगर कोई नई शुरू हुई कंपनी भी आधे में ठप्प हो जाती है तो भी वो 50 गुना तक मुनाफा दे ही जाती है.

5- खास तरह की प्रॉप्रटी में इन्वेस्ट करना

अमीर लोग अपने पैसे को आर्ट वर्क या कमर्शियल संपत्ति में लगाते हैं ताकि इन्हें लंबे समय तक अच्छा रिटर्न मिलता रहे. विशेषज्ञों के मुताबिक अमीर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में दो-तीन घर खरीदते हैं और उसे एक लंबी अवधि के बाद बेचने देते हैं जिससे उन्हें अच्छा मुनाफा मिल जाता है.

गौरतलब है कि अमीर लोग अक्सर इन पांच चीजों पर फोकस करता है और सोच-समझकर अपनी पूंजी को निवेश करता है यही वजह है कि आम आदमी मेहनत करता रह जाता है और अमीर आदमी अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करके दिन दोगुनी और रात चौगुनी की रफ्तार से तरक्की करता जाता है.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..