ENG | HINDI

विराट कोहली की कमाई जानकर आपका दिमाग चकरा जायेगा !

विराट कोहली की कमाई

विराट कोहली की कमाई – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज विराट कोहली को लेकर एक नई खबर आई है।

बल्लेबाज़ी में एक से बढ़कर एक विराट रिकॉर्ड बनाने वाले कोहली कमाई के मामले में भी सबसे आगे है।

अभी हाल ही में फ़ोर्ब्स ने दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाले 100 खिलाड़ियों की सूची जारी की है। इस सूची में जगह बनाने वाले विराट कोहली एकमात्र भारतीय खिलाड़ी है।

आपको बता दें कि फ़ोर्ब्स द्वारा जारी की गई इस सूची में मशहूर फूटबाल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो सबसे ज्य़ादा कमाई करके शीर्ष पर है।

इस सूची में विराट कोहली 89 वें नंबर पर है। विराट कोहली की कमाई 2 करोड़ 20 लाख डॉलर है। जिसमें 30 लाख डॉलर वेतन और पुरस्कार के अलावा 1 करोड़ 90 लाख डॉलर विज्ञापन से कमाई की है। कोहली अपनी इस जबरदस्त कमाई की वजह से भारत के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्पोर्ट सेलेब्रिटी बन गए है। वहीं कोहली की इस उपलब्धी पर फ़ोर्ब्स ने कोहली की तारीफ़ करते हुए लिखा है कि कई अच्छी वजहें है जो इस सुपरस्टार की तुलना अभी से सर्वकालिन महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर से होने लगी है।

आपको बता दें कि कोहली लगातार बल्लेबाजी के पुराने रिकॉर्ड तोड़ रहे है और नए रिकॉर्ड बना रहे है।

2015 में विराट कोहली को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है। तब से उनके परफॉरमेंस में और भी निखार आया है। वहीं फोर्ब्स मैगज़ीन के अनुसार विराट कोहली ने पिछले साल राष्ट्रीय टीम की ओर से खेलते हुए वेतन और मैच फीस के तौर पर 10 लाख डॉलर कमाए थे और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु से मिल रहे 23 लाख डॉलर के वेतन के कारण इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों में शामिल है।

इस सब कमाई के बावजूद विराट कोहली की कमाई का सबसे बड़ा हिस्सा एंडोर्समेंट से आता है। इन आंकड़ों को देखकर तो यही लग रहा है कि विराट कोहली मैदान पर हो या बाहर वे हमेशा रिकॉर्ड बनाते रहते है फिर वो चाहे उनकी कमाई को लेकर ही कयों ना हो।