ENG | HINDI

कैसे रखते हैं धोनी ख़ुद को कूल

कूल धोनी

निजी लाइफ में आपको भी स्ट्रेस बहुत होगा, लेकिन आपके स्ट्रेस से कहीं ज़्यादा स्ट्रेस भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर धोनी पर रहता है.

फिर भी कूल धोनी हमेशा हंसते-मुस्कुराते रहते हैं.

आख़िर कैसे कूल धोनी ख़ुद को इस तरह से कूल रख पाते हैं.

कूल धोनी –

1 – बी प्रैक्टिकल

मैदान पर कूल रहने वाले धोनी का सबसे मूलमंत्र है प्रैक्टिकल रहना. मैच खेलते समय धोनी कभी भी इमोशनल नहीं होते. वो हमेशा अपने गेम पर ध्यान देते हैं और गेम के विरोधियों के बारे में सोचते रहते हैं.

2 – मेडिटेशन

क्या आप जानते हैं कि धोनी सुबह-सुबह उठकर एक्सरसाइज़ करने के साथ-साथ कुछ देर के लिए मेडिटेशन भी करते हैं. धोनी उस समय अपने बारे में सोचते हैं और ज़्यादा से ज़्यादा शांत रहने की कोशिश करते हैं. इसका असर धोनी के गेम पर दिखाई देती है.

3 – नो प्रेशर

अगर आपको धोनी की तरह कूल रहना है, तो बहुत ज़रूरी है कि जीवन के किसी भी बात को इतनी सिरियसली मत लीजिए कि वनो आप पर इतना भारी पड़ जाए कि आप उसके नीचे दब जाएं. ख़ुद धोनी कहते हैं कि प्रेशर लेकर जीवन का कोई भी काम नहीं किया जा सकता. कूल रहने के लिए बहुत ज़रूरी है कि प्रेशर बिल्कुल न लें.

4 – हैव फन

लाइफ में हिट होने के लिए बहुत ज़रूरी है कि फन का दामन पकड़ा रहा जाए. धोनी को ध्यान से देखोगे, तो पता चलेगा कि बंदा हर गेम में फन लाता है. मैदान पर धोनी अपने साथी खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने के लिए तरह-तरह के जोक्स मारते रहते हैं और उन्हें ख़ुश रहने की कोशिश करते हैं. मैदान के बाहर भी जब धोनी छुट्टी पर होते हैं, तो अपनी बेटी जीवा के साथ खेलना नहीं भूलते और ख़ूब एंजॉय करते हैं.

तो अगर आप भी लाइफ में कूल रहना चाहते हैं और सफलता की सीढ़ी चढ़ना चाहते हैं, तो बिना देर किए कूल धोनी के मूल मंत्र अपनाइए और हिट होते जाइए.

जिस तरह से कूल धोनी कभी भी आनेवाले समय के बारे में ज़्यादा नहीं सोचते. मन किया तो कप्तानी छोड़ दी, लेकिन अपने गेम पर इसका प्रभाव नहीं पड़ने दिया. तो आप भी कूल धोनी की तरह सो कूल रहिए और हिट होइए.

Don't Miss! random posts ..