ENG | HINDI

देखिये किस तरह से पैसे पेड़ पर उगते है !

पैसे पेड़ पर उगते हैं

जो लोग अक्सर ये कहते हैं कि पैसे पेड़ पर नहीं उगते, तो उन्हीं लोगों को अपनी ही कही हुई ये बात झूठी लगने लगेगी, जब हम ये कहेंगे कि सच में पैसे पेड़ पर उगते हैं.

क्यों हमारी इस बात पर आपको यकीन नहीं हुआ ना, लेकिन ये हकीकत है.

पैसे भला किसे अच्छे नहीं लगते हैं और वो भी बिना मेहनत किए पेड़ से पैसे मिल जाए तो उससे अच्छी बात और क्या हो सकती है.

आइए हम आपको बताते हैं एक ऐसे ही पेड़ के बारे में जो पूरी तरह से पैसों से लदा हुआ है.

money-tree

पैसे पेड़ पर उगते हैं – कहां है ये पैसों वाला पेड़

दरअसल ब्रिटेन के स्कॉटिश हाईलैंड के पीक डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट में एक ऐसा पेड़ मौजूद है, जिस पर सिक्के लगे हैं.  पैसों से लदा यह पेड़ करीब 1700 साल पुराना बताया जाता है.

इस पेड़ के तने, तनों के बीच के हिस्से में भी अगल-अगल देशों के सिक्के लगे हैं, लेकिन सबसे ज्यादा तादात में इस पेड़ पर ब्रिटेन के सिक्के लगे है. पेड़ की कोई भी जगह ऐसी नहीं बची है, जहां सिक्के लगे न हो.

money-tree1

पैसे पेड़ पर उगते हैं – क्या है इस पेड़ से जुड़ी मान्यताएं

पैसों से लदे 1700 साल पुराने इस पेड़ को लेकर कई तरह की कहानियां प्रचलित है.

यहां के कई लोगों का कहना है कि इस सालों पुराने इस पेड़ पर भूतों का बसेरा है. तो वहीं कईयों का कहना है कि यहां देवता निवास करते हैं.

लोगों का यह भी मानना है कि इस पेड़ पर सिक्के लगाने से उनकी मन की मुराद पूरी हो जाती है. वहीं अगर कोई प्रेमी जोड़ा यहां आकर सिक्के लगाए, तो कहा जाता है कि उनके रिश्ते की मिठास और बढ़ जाती है. इतना ही नहीं उनका रिश्ता सालों-साल बरकरार रहता है.

Money-Tree2

पर्यटकों का लगता है तांता

इस पेड़ पर लगे सिक्कों की तादात को देखकर इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि ये पेड़ कितना मशहूर है. तभी तो यहां आनेवाले विदेशी पर्यटकों को तांता लगा रहता है.

यहां आनेवाले सभी पर्यटक इस पेड़ पर सिक्के लगाते हैं और अपने मन की मुराद पूरी होने की कामना करते हैं.

यही वजह है कि इस पेड़ पर कई देशों के सिक्के देखने को मिलते हैं.

money-tree3

गौरतलब है कि अब तक सिर्फ कहावतों में ही पेड़ पर पैसे उगने की बात कही जाती है लेकिन इस पेड़ को देखने के बाद यकीकन हर कोई ये कह सकता है कि सिर्फ कहानियों में ही नहीं बल्कि हकीकत में भी पैसे पेड़ पर उगते हैं.