ENG | HINDI

मोदी से लेकर जुकरबर्ग तक – जानिए कितनी देर सोते हैं दुनिया के सबसे कामयाब लोग !

घंटे की नींद

घंटे की नींद – हर व्यक्ति चाहता है कि वह जिंदगी में सफल हो पर यह भी सच्चाई है कि सफलता हमसे कई तरीके की कुर्बानी भी मांगती है.

हर सफल व्यक्ति जो सबसे पहली कुर्बानी देता है वह है अपनी नींद की.

आइए जानते हैंकि दुनिया के सफलतम व्यक्ति दिन भर में कितने घंटे की नींद लेते हैं.

घंटे की नींद –

1 – बिल गेट्स-

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स दिन में केवल 6 घंटे की नींद लेते हैं.

2 – मार्क जुकरबर्ग-

फेसबुक के संस्थापक को अक्सर उनकी ग्रे टी शर्ट में देखा जाता है. दरअसल वे इतने व्यस्त रहते हैं कि उनके पास अपनी टी-शर्ट बदलने तक की भी फुर्सत नहीं रहती. जुकर्हबर्ग एक दन में केवल 5 घंटे सोते हैं.

घंटे की नींद

3 – नरेंद्र मोदी-

भारत के प्रधानमंत्री 63 वर्ष के हो चुके हैं लेकिन उनकी सक्रीयता किसी युवा से कहीं अधिक रहती है. उनके चेहरे पर शायद ही कभी थकान नजर आती है. मोदी बताते हैं कि उनकी स्फूर्ति का राज लंबी नहीं बल्कि गहरी नींद है. वे दिन में केवल 4 घंटे ही सोते हैं.

घंटे की नींद

4 – जैकी डॉरसे-

जैकी डॉरसे ट्वीटर के संस्थापक हैं. अपने इक इंटरव्यू में उन्होंने बतायाथा कि वे दिन में मात्र 4 से 5 घंटे ही सो पाते हैं. उनका 8 से 10 घंटा कंपनी स्क्वायर में जबकी 10 घंटा ट्वीटर पर बीतता है. पर इतनी व्यस्तता के बावजूद वे अपनी सेहत को नजरअंदाज नहीं करते. वे हर सुबह 5:30 पर जॉगिंग के लिए जरूर जाते हैं.

घंटे की नींद

5 – शाहरुख खान-

बॉलीवुड में कम ही सितारे शाहरुख खान की तरह कामयाब हुए हैं. शाहरुख कान बताते हैं कि वे अपनी फिल्मों के व्यस्त कार्यक्रम के चलते एक दिन में मुश्किल से 3 या 4 घंटा ही सोते हैं.

घंटे की नींद

6 – बराक ओबामा-

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा जब ऑफिस में थे तो कई बार एक-दो दिन तक सो नहीं पाते थे. ओबामा ने बताया था कि वे दिन में मुश्किल से 6 घंटे सोते हैं.

घंटे की नींद

डॉक्टरों के अनुसार हमे अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिन में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए पर यदि हम दुनिया के सफलतम व्यक्तियों की दिन चर्या को देखें तो यह साफ हो जाता है कि वे आम व्यक्तियों की तुलना में कम नींद लेते हैं.

 

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..