ENG | HINDI

दिनभर में कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य

कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य

कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य – बालों के झड़ने पर हर कोई रोता है।

रोना आ ही जाता है क्योंकि बाल हमारी खूबसूरती का बहुत जरूरी हिस्सा माना जाता है। इसलिए अगर बाल झड़ने का मतलब है कि खूबसूरती का कम होना। लेकिन बाल झड़ना हमेशा चिंता का विषय हो ये जरूरी नहीं। क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार दिन में कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य माना जा सकता है।

कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य –

लेकिन वो कितना फीसदी हिस्सा है जो सामान्य माना जा सकता है।

क्योंकि बाल धोने के वक्त गुच्छे-गुच्छे में बाल टूटेंगे तो चिंता तो होगी ही। इस चिंता को कम कैसे किया जाए?
इस चिंता को कम करने का सबसे अच्छा उपाय है कि पहले आप जानें कि कितने बाल पूरे दिन में टूटना सामान्य है। और फिर उसके बाद देखें कि आपके कितने बाल एक दिन में टूटते हैं।

दिनभर में कितने बालों

50 से 100 बाल

अगर बाल धोने के वक्त नाली में टूटे हुए बाल जमा हो जाते हैं औऱ उन्हें देखकर आप घबराने लगती हैं तो घबराये नहीं। क्योंकि न्‍यूयॉर्क स्थित बाल संरक्षण विशेषज्ञ डॉ जेम्स सी मारोत्ता के अनुसार, एक निश्चित सीमा तक महिलाओं के बालों झड़ना सामान्य होते हैं। कई स्टडी में भी ये बात साबित हो चुकी है कि औसतन एक महिला प्रतिदिन 50 से 100 तक बालों को खो देती है। कई मामलों में तो यह संख्या 150 तक भी पहुंच सकती है।

कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य

बालों का झड़ना

अगर कंघी करते समय भी बाल खूब झड़ते हैं और आप परेशान हो जाते हैं तो पहले इस स्टडी को पढ़ लें। एक स्टडी के अनुसार (जिसके ऊपर विश्वास करना आपके ऊपर डिपेंड करता है।) एक दिन में सौ तक बाल झड़ना सामान्य है।

कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य

इस तरकीब से लगाएं पता

अगर फिर भी आप सौ टूटे हुए बालों को देखकर घबरा जाती हैं तो ये तरकीब आजमाएं। इसके लिए 60 बालों को अपने उंगलियों के बीच लेकर उन्‍हें हल्‍के से खींचते हुए बालों के माध्‍यम से उंगलियों को चलाये। उनके अनुसार आमतौर पर 5 से 8 बालों का बीच में फंसकर टूटना सामान्‍य होता है। लेकिन अगर 15 से अधिक बाल निकलते हैं तो इसे सामान्य नहीं मानना चाहिए। इसका मतलब आप समझिए की आपको बालों के झड़ने की समस्या है।

कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य

बालों का विकास

लोगों के सिर में पाए जाने वाले बाल के दो हिस्से होते हैं। सिर के बालों का 90 प्रतिशत भाग विकास के चरण में होता है और 10 प्रतिशत भाग आराम के चरण में होता है। इसका मतलब है कि 10 प्रतिशत बाल झड़ते है, और समय की ए‍क निश्चित अवधि के भीतर नए बालों के विकास के चरण को छोड़ देता है।

मतलब की विकास के चरण के 90 प्रतिशत बाल बढ़ने की अवस्था में है और उनके टूटने की संभावना कम होती है। वहीं आराम के चरण वाले के 10 प्रतिशत बाल बढ़ते नहीं है और वे कभी ना कभी टूट जाते हैं। इसलिए अगर इन हिस्सों में से बाल टूटते हैं तो ये इन्हें सामान्य मानना चाहिए। लेकिन ज्यादा बालों का झड़ना सामान्य नहीं होता है।

इन स्थिति में करें चिंता

अगर सौ से ज्यादा बाल एक दिन में झड़ रहे हैं तो चिंता का विषय हैं। इसके लिए अपने खानपान में बदलाव करें

तो आप समझ गए हैं कि कितने बालों का झड़ना है सामान्‍य होते हैं और कितना नहीं। अगर हां तो हेल्दी खानपान लें और खुद को हेल्दी रखें।

Don't Miss! random posts ..