ENG | HINDI

पढ़िए अब कैसे टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुँच सकती है ! पाकिस्तान के लिए भी मौका बना दिया इंडिया ने

How India Can Reach The Semi-Finals

ट्वेंटी-20 विश्व कप के ग्रुप बी को शुरुआत से ही डेथ ग्रुप बोला जा रहा था.

न्यूजीलैंड, भारत, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान जैसी टीम इस ग्रुप में थी और दो ही टीम सेमीफाइनल में जा सकती हैं.

अब जब न्यूजीलैंड की टीम पहले ही सेमीफाइनल में प्रवेश चुकी है तो तीन मुख्य टीमों में सेमीफाइनल की जंग लड़ी जा आ रही है. अभी यह कहना जल्दबाजी ही होगी कि कौनसी टीम किस पर हावी है. भारत ने अपना तीसरा मैच बांग्लादेश से जीत कर अपनी उम्मीद बरकरार रखी हुई है.

भारत और पाकिस्तान अपने तीन मैच खेल चुके हैं. और आस्ट्रेलिया अपने दो मैच खेला है. भारत बेशक अभी अंक तालिका में नंबर दो पर है किन्तु रन रेट के मामले में वह अभी पाकिस्तान-आस्ट्रेलिया दोनों से ही पीछे है.

तो इंडिया कैसे पहुंचेगी सेमीफाइनल में

टीम इंडिया को अगर सेमी-फाइनल में जगह बनानी है तो तो उसको किसी भी हालत में आस्ट्रेलिया से अपना आखिरी मैच जितना ही होगा. अगर टीम इन्डिया यह मैच जीत जाती है तो अंक तालिका में उसके नंबर 6 हो जायेंगे. वहीँ अन्य टीम अधिकतम 4 अंक पर आ पायेंगी.
तो इस हिसाब से टीम पर यही एक मौका है कि वह आस्ट्रेलिया को हराए और अपना स्थान सेमी-फाइनल में निश्चित करे.

पाकिस्तान का रास्ता खुलता है अगर

लेकिन अगर टीम इंडिया वह मैच हारता है तो पाकिस्तान का रास्ता भी खुल सकता है. अभी पाकिस्तान को हर हालत में आस्ट्रेलिया को हराना जरुरी है. अगर पाक ऐसा कर पाता है तो उसको एक जीवनदान मिल जायेगा. तब हर पाकिस्तानी भारत की हार के लिए दुआ करेगा.

लेकिन अगर आस्ट्रेलिया हारता है तो इंडिया को अपना आखिरी मैच रन रेट के लिए भी खेलना होगा. क्योकि तब पाक के भी 4 अंक होंगे और आस्ट्रेलिया के भी. लेकिन तब जिस टीम की रन रेट आची होगी वह टीम सेमी फाइनल में जा पायेगी.

अगर टीम इंडिया बांग्लादेश को अच्छे रनों से हरा पाती तो एक मौका जरूर था जब उसकी रन रेट अच्छी हो सकती थी किन्तु वह मैच टीम इंडिया जीत गया, वह भी एक बड़ी बात रही थी.

तो अब हर भारतीय यही दुआ कर रहा है कि इंडिया अपना आखिरी ग्रुप मैच आस्ट्रेलिया से जीतकर सेमीफाइनल में अपनी जगह निश्चित कर ले.

Article Categories:
क्रिकेट

Don't Miss! random posts ..