ENG | HINDI

जानिये कहाँ, क्यों और कितना जरूरी है आपका पैन कार्ड !

पैन कार्ड की आवश्यकता

पैन कार्ड की आवश्यकता – आज के समय में पैन कार्ड हर छोटे से छोटे और बड़े से बड़े वित्तीय कार्यों के लिए आवश्यक है.

जिसके पास पैन कार्ड नहीं है, उनका कई काम रुक सकता है. कुछ समय पहले सरकार ने आईटी रिटर्न भरने की खातिर आधार कार्ड को जरूरी बना दिया. लेकिन अभी आधार कार्ड के बावजूद पैन कार्ड की आवश्यकता कम नहीं हुई. आपके कई वित्तीय समस्याओं को सुलझाने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता है.

कैशलेस के इस समय में क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड हर किसी के काम आ रहे हैं. लेकिन ये कार्ड हीं काफी नहीं. आपका परमानेंट अकाउंट नंबर यानी कि पैन कार्ड भी उतना हीं आवश्यक है. खासकर नोटबंदी के बाद से पैन कार्ड की आवश्यकता और ज्यादा बढ़ गई है. इस कार्ड के कई उपयोग हैं.

आइए जानते हैं पैन कार्ड की आवश्यकता –

पैन कार्ड की आवश्यकता – 

टैक्स छूट
पैन कार्ड का मुख्य मकसद पैसे से संबंधित है अपने सेविंग बैंक अकाउंट में पैन नंबर बताना आवश्यक होता है नहीं तो सीरियस देना पड़ता है इसमें ज्यादा लिमिट का टैक्स लगता है. आपका साल भर का व्याज अगर 10,000 से ज्यादा होगा तो बैंक आप का टीडीएस के रूप में 30 फ़ीसदी कट कर सकती है.

एचआरए
जिन्हें सलाना 1 लाख रुपए से ज्यादा का किराया भरना पड़ता है, उन्हें अपने मकान मालिक को पैन नंबर देने की आवश्यकता होती है. क्योंकि इसे एचआरए टैक्स का फायदा लेते वक्त भरना आवश्यक होता है.

कारोबार
किसी कारोबार की शुरुआत के लिए पैन नंबर आवश्यक है. अगर आपके साल भर की बिक्री 5 लाख रुपए से अधिक है, तो आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होगी.

आईटी विभाग से रिफंड
एक बार अपना आयकर अगर आपने भर दिया है, तो आपको रिटर्न भरना पड़ेगा. जो व्यक्ति रिफंड के पात्र हैं, उन्हें पैन कार्ड देने की आवश्यकता होगी.

कार खरीदना
कार खरीदने के लिए भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. क्योंकि कार खरीदते समय आपको पैन कार्ड देना पड़ेगा. टू-व्हीलर की खरीदारी पर ये नियम लागू नहीं होता.

बैंक अकाउंट
बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए भी पैन कार्ड जरूरी होता है. नहीं तो मैनेजर आपको वापस कर देगा. आईटी विभाग की वेबसाइट के अनुसार बैंक अकाउंट बनाने के लिए पैन नंबर आवश्यक है.

निवेश
म्यूच्यूअल फंड, बान्ड और डिबेंचर में निवेश करने के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. इसमें जब आप केवाईसी के दस्तावेज देंगे, तो आपका पैन कार्ड काम आ सकता है. इसे आप अपने ID प्रूफ के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट
जो व्यक्ति 50 हजार से ऊपर का एफडी अकाउंट खोल रहा है, उसे अपना पैन नंबर देना पड़ेगा. जिनका 5 लाख रुपए से ज्यादा डिपॉजिट होता है, उन्हें बैंक या पोस्ट ऑफिस में जहां भी अकाउंट होगा, वहां अपना पैन नंबर बताना पड़ेगा.

होटल या रेस्टोरेंट का बिल
अगर आप नकद में रेस्टोरेंट या फिर होटल का बिल 50,000 से ज्यादा का भुगतान कर रहे हैं, तो नियम 114 बी के अनुसार पैन कार्ड आवश्यक है.

विदेशी करेंसी खरीदना
आयकर विभाग के नियमों के मुताबिक अगर आप देश से बाहर जा रहे हैं और आपको अपने रुपए को किसी भी देश की करेंसी में चेंज कराना है, तो इसके लिए पैन कार्ड आवश्यक होगा. अगर आप 50 हजार से ज्यादा विदेशी मुद्रा में चेंज करते हैं, तो पैन कार्ड नंबर देना पड़ेगा.

डीमैट अकाउंट
शेयरों में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है, जिसके लिए पैन कार्ड आवश्यक है. ऐसे भी रिज़र्व बैंक के बान्ड में भी 50,000 से अधिक निवेश करेंगे, तो भी पैन कार्ड दिखाना पड़ेगा.

सिक्योरिटीज का ट्रांजैक्शन
नियम 114 बी के अनुसार शेयर के अलावा किसी और सिक्योरिटी जैसे डिबेंचर्स, बान्ड या फिर किसी दूसरे बाजार की सिक्योरिटी के लिए एक लाख से अधिक के लेन-देन पर पैन कार्ड आवश्यक है.

बैंक ड्राफ्ट पर ऑर्डर या बैंकर्स चेक
अगर कोई व्यक्ति बैंक ड्राफ्ट पे बैंकर्स चेक या पे ऑर्डर के द्वारा 50,000 से ज़्यादा का पेमेंट करता है, तो उसे पैन कार्ड नंबर लिखना पड़ेगा.

प्रीमियम और डिपॉजिट
इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम या फिर लाइफ इंश्योरेंस प्रीमियम 50,000 से ज्यादा भरने पर पैन कार्ड नंबर देना पड़ेगा. ऐसे हीं बैंक अकाउंट से 50,000 से अधिक कैश डिपॉजिट करने पर भी पैन नंबर दिखाना पड़ेगा.

बिना लिस्ट हुए शेयर में ट्रांजेक्शन
जिस कंपनी का शेयर लिस्ट नहीं हुआ है, उसके शेयर एक लाख से ज़्यादा खरीदे या बेचे जाने पर पैन नंबर आवश्यक है.

प्रॉपर्टी की बिक्री
अगर आप किसी तरह की प्रॉपर्टी खरीदने का मन बना रहे हैं, और उसकी कीमत 10 लाख रुपए से अधिक है, तो आपको पैन कार्ड देना पड़ेगा.

सामान की खरीद – बिक्री
2 लाख रुपए से ज्यादा नकदी के लेन-देन पर पैनल्टी लगेगा. जो व्यक्ति 2 लाख रुपए से ज्यादा का सामान खरीदेगा, उसे ट्रांजैक्शन में पैन कार्ड दिखाना आवश्यक है.

ये है पैन कार्ड की आवश्यकता – दोस्तों पैन कार्ड बहुत हीं आवश्यक दस्तावेज है. इसलिए अगर आपमें से किसी के पास भी ये आवश्यक दस्तावेज नहीं है, तो बेहद आवश्यक है कि आप जल्द से जल्द अपना पैन कार्ड बनवा लें

Don't Miss! random posts ..