ENG | HINDI

इंसान कैसे बना इंसान जानते हैं आप?

human-evolution

इस दुनिया को किसने बनाया इस बात को लेकर तो आये दिन बहस चलती रहती हैं.

इस विषय में विज्ञान के मानने वालों का अपना अलग विचार हैं तो वही इस मुद्दे को धर्म से जोड़कर देखने वाले लोगो की अलग मान्यता हैं. विज्ञान जहाँ दुनिया की शुरुआत के लिए कुछ तत्वों को ज़िम्मेदार मनाता हैं वही धार्मिक मान्यता वाले लोग उसे भगवान की संज्ञा देते हैं.

माना जाता हैं कि इस धरती पर जीवन की शुरुआत करीब 3.5 करोड़ साल पहले हुई थी. लेकिन इतने समय में जीवन का वह पहला रूप कितना बदला हैं, यह वंश कैसे आगे बढ़ा इस बात का रहस्य कई दिनों तक बना रहा. कई तरह के प्रयासों के बाद भी सभी कोशिशें नाकाम ही रही थी पर अभी कुछ दिन पहले ही कुछ वैज्ञानिकों ने उन सभी कड़ियों को जोड़ते हुए धरती पर जीवन के शुरुआत से लेकर अभी तक की सारी जानकारियों से एक सम्पूर्ण वंश वृक्ष तैयार किया हैं.

विज्ञान से जुड़ी एक वेबसाइट के मुताबिक इसमें जीव और पादपों की 23 लाख प्रजातियाँ के बारे में जानकारी हैं.

इस वेबसाइट में उपलब्ध सम्पूर्ण वंश वृक्ष यह बताता हैं कि किस तरह धरती पर जीवों का एकदूसरे से रिश्ता रहा हैं और किस तरह एक जीव से दुसरे जीव की उत्पत्ति हुई हैं. इन सब बातों से यह स्पष्ट होता हैं कि दुनिया में उपस्थित हर तरह की प्रजातियों के पूर्वज एक ही थे.

“ओपन ट्री ऑफ़ लाइफ” के नाम से चल रही यह वेबसाईट ने वंश वृक्ष का यह पहला ड्राफ्ट तैयार कर लोगों के लिए इन्टरनेट पर अपलोड किया गया हैं.

इस महती काम को 11 संस्थानों ने मिल कर एक साथ किया हैं.

इस वेब साईट से जुड़े ने लोगों ने बताया कि दरअसल बीते हुए कई वर्षों में वंश वृक्ष को कड़ियों में समझने के लिए कई प्रयास किये गए और इसी तरह वंश के कई वृक्ष बनने भी लेकिन पूरी दुनिया में रहनी वाली सभी प्रजातियों का एक साथ वंश वृक्ष कभी  नहीं बना था.

इस वेबसाईट द्वारा दुनिया को दी जा रही इस जानकारी से यह तो पता चलता हैं कि हम जहाँ इंसानों और जानवरों में भेद-भाव करते हैं, उससे शायद इस सोच में बदलाव आ पायेगा क्योकि दुनिया में रहना वाला हर प्राणी एक ही कोशिका से बना हैं तो हम सब के पूर्वज भी एक ही हैं लेकिन हम इंसान खुद सभी प्रजातियों को हमसे कम मान कर खुद को ही सबसे श्रेष्ट मानते हैं.

उम्मीद करते हैं कि इस खबर को जानने के बाद इंसानी प्रजाति में फैली यह सोच जल्दी परिवर्तित हो पाएं.