Categories: प्रेम

ऐसे पता चलेगा कि गर्लफ्रेंड प्यार करती है या तुम्हारे पैसे पर फ़िदा है!

सोशल मीडिया के ज़माने में सुबह से शाम तक जाने कितनी बार प्यार होता है और कितनी बार दिल टूटता है, इसका अंदाज़ा लगाना बहुत मुश्किल है|

ऐसे में कैसे पता चलेगा कि जिसे आप अपनी सच्ची गर्लफ्रेंड, अपना सच्चा प्यार समझ के बैठे हो, वो आपसे प्यार ही करती है या आपकी दौलत पर फ़िदा है?

आओ बताऊँ ऐसी 10 बातें जिनसे पता चलेगा कि उसका प्यार सच्चा है:

1)   वो आपको 24 घंटे फ़ोन या मैसेज करके ना तो परेशान करती है और ना ही आपसे उम्मीद करती है कि आप ऐसा करें| इसका यह मतलब नहीं कि उसे आपका ख़याल नहीं है पर वो इस रिश्ते में सिक्योर है और जानती है कि हर रिश्ते में स्पेस देनी चाहिए|

2)   भले ही उसे देश-विदेश के बारे में ज़्यादा जानकारी ना हो, लेकिन आपकी हर छोटी से छोटी बात का भी ख़याल रखती है| कभी बातों-बातों में ही आपने उसे कुछ बताया हो, वो याद रखेगी और ध्यान रखेगी कि आपकी हर ज़रुरत पूरी हो!

3)   आपकी ग़लतियाँ बताएगी जिन्हें सुधार के आप ही का भला होगा, अपने आपको आपसे ऊपर सिद्ध करने के लिए नहीं! और बताने का तरीक़ा भी ऐसा होगा जो आपकी बेइज़्ज़ती नहीं करेगा, बल्कि आपको आपकी कमियों का साफ़ आईना ही दिखायेगा!

4)   आपसे हर वक़्त किसी ना किसी गिफ़्ट की उम्मीद नहीं रखेगी! उसका और आपका प्यार इस बात पर निर्भर नहीं करेगा कि किसने किसको कौन सा गिफ़्ट दिया, कितना महँगा दिया, कितनी बार दिया! उसका रिश्ता लालच पर नहीं टिका हुआ होगा!

5)   आपकी मुसीबत के वक़्त एक चट्टान की तरह आपके साथ खड़ी रहेगी, आपको सपोर्ट करने के लिए! बहुत सी लड़कियाँ ज़रा सी परेशानी देखते ही रफ़ू चक्कर हो जाती हैं, पर जो आपके साथ हर हालात में खड़ी रहे, समझ लेना वो आपसे सच्चा प्यार करती है!

6)   अगर उसे आपके साथ वक़्त बिताने में ज़्यादा इंटरेस्ट है और शॉपिंग या डिनर पर जाने में कम, तो समझ लो कि उसका प्यार सच्चा है! वरना देख ही सकते हैं आजकल क्या चल रहा है; शॉपिंग और डिनर और पिक्चर के चक्कर में दोस्तियाँ टूट जाती हैं, प्यार तो दूर की चीज़ है!

7)   जो गर्लफ्रेंड आपके सपनों को अपना बना ले और आपके करियर को उतनी ही एहमियत दे जितनी की अपनी करियर को, समझ लेना उसके साथ आपका जीवनभर का रिश्ता है!

8)   लड़ाई तो हर रिश्ते में होती है लेकिन अगर वो जायज़ मुद्दों पर जायज़ तरीके से लड़ती है तो इसका मतलब है कि वो सुलझी हुई है और ऐसी समझदार लड़की को छोड़ना सबसे बड़ी बेवकूफ़ी होगी!

9)   वही प्यार सच्चा है जहाँ आपकी गर्लफ्रेंड आपसे उसकी ज़िन्दगी संभालने की उम्मीद नहीं करती लेकिन आपको सपोर्ट करने के लिए हमेशा खड़ी रहती है! आपके लिए कुछ ना कुछ ख़ास हमेशा करे बिना इस उम्मीद के कि आप उसके लिए क्या करेंगे, यह सच्चे प्यार की निशानी है!

10)   अगर वो किसी भी मायने में आपको एक अच्छा इंसान बनाती है तो मतलब है कि वो आपसे बहुत प्यार करती है और चाहती है कि आप दुनिया के सबसे अच्छे इंसान बनें! यह प्यार नहीं तो और क्या है?

ज़रा इन बातों पर ग़ौर करना और अगर ऐसी गर्लफ्रेंड आपको मिल चुकी है तो यार बड़े ध्यान से, बड़े प्यार से संभाल के रखना! रोज़-रोज़ ऐसी लड़कियाँ ज़िन्दगी में नहीं आएँगी!

Nitish Bakshi

Share
Published by
Nitish Bakshi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago