ENG | HINDI

अखबार में छपी एक खबर पढ़कर मनमोहन देसाई ने बना डाली फिल्म अमर अकबर एंथनी

अमर अकबर एंथनी

1977 में आई फिल्म अमर अकबर एंथनी उस समय की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी.

अमर अकबर एंथनी में अमिताभ, ऋषि कपूर और विनोद खन्ना की तिकड़ी ने कमाल का अभिनय किया था. इतना ही नहीं फिल्म के गाने तो आज भी लोगों की ज़ुबा पर है, मगर क्या आप जानते हैं कि फिल्म के डायरेक्टर मनमोहन देसाई को इस फिल्म का आइडिया कहां से आया?

चलिए हम बता देते हैं अमर अकबर एंथनी कैसे बनी –

अखबार की खबर बनी कहानी

फिल्म के डायरेक्टर मनमोहन देसाई एक दिन सुबह हर रोज़ की तरह अखबार पढ़ रहे थे.

तभी उनकी नज़र उसमें छपी एक खबर पर गई, जिसमें एक व्यक्ति अपने तीन बेटों को साथ लेकर पार्क में गया और उन्हें वहां छोड़कर उसने आत्महत्या कर ली. यह बात देसाई को छू गई. वह दिनभर इस पर सोचते रहे और परेशान भी रहे. उसी दिन शाम को उनकी मुलाकात राइटर दोस्‍त प्रयाग राज से हुई. देसाई ने उन्हें अखबार वाली खबर बताई और कहा, ‘सोचो अगर उस आदमी ने आत्महत्या नहीं की और जब लौटकर पार्क में आया तो देखा कि उसके तीनों बेटे वहां नहीं हैं, तो वह कैसे रिएक्ट करेगा?’

और यहीं से फिल्म की कहानी शुरु हो गई. आधी रात तक दोनों इस कहानी पर चर्चा करते रहे.

और कहानी आगे बढ़ी

अगले दिन दोनों फिर मिले और कहानी को आगे बढ़ाया.

मनमोहन देसाई के बेटे केतन के मुताबिक, उनकी मां ने भी इस कहानी में कुछ महत्वपूर्ण आइडिया दिए थे, इसलिए पर्दे पर स्टोरी में उन्हें भी श्रेय दिया गया. जब मनमोहन देसाई और प्रयाग राज कहानी को डेवलप कर रहे थे तभी प्रयाग राज ने देसाई से कहा, ‘मैं इस कहानी को अपने ढंग से चमका सकता हूं, बशर्ते आप इस फिल्म के प्रोड्यूसर बनें.’

मनमोहन देसाई बन गए प्रोड्यूसर

प्रयाग राज ने कहा, ‘आपने कई प्रोड्यूसरों की झोली पैसों से भर दी है. अब समय है कि अपनी आर्थिक हालत को मजबूत बनाएं.’ काफी विचार विमर्श के बाद मनमोहन देसाई तैयार हो गए. तय हो गया कि वो फिल्‍म का निर्देशन और निर्माण दोनों करेंगे.

इस तरह बन गई सुपरहिट फिल्म

कास्‍ट‍िंग शुरू हुई और अमिताभ बच्‍चन, विनोद खन्‍ना, ऋषि‍ कपूर, परवीन बाबी, शबाना आजमी, नीतू सिंह जैसे सितारों से सजी यह फिल्‍म बनकर तैयार हो गई. बॉक्‍स ऑफिस के साथ ही इस फिल्‍म ने लोगों के दिलों पर भी राज किया.

इस फिल्म के कुछ सीन और डायलॉग आज भी लोगों को याद है. यदि आपने अब तक ये फिल्म नहीं देखी है, तो अब देख लीजिए वरना एक बेहतरीन फिल्म से वंचित रह जाएंगे.

Don't Miss! random posts ..