ENG | HINDI

घर पर रहने वाली महिलाएं कामकाजी औरतों से होती हैं बेहतर

हाउसवाइफ

हाउसवाइफ – आजकल महिलाएं ना केवल घर बल्कि ऑफिस का काम भी संभालती हैं और ऐसे में उन्‍हें दोहरी जिम्‍मेदारी से गुज़रना पड़ता है।

इससे पहले एक लेख में हमने आपको बताया था कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अपने लिए खाली समय बहुत कम मिल पाता है क्‍योंकि उन्‍हें ऑफिस के साथ-साथ घर का काम भी संभालना पड़ता है।

अगर आप कामकाजी हैं तो आपको पूरे दिन में दो मिनट की फुर्सत भी नहीं मिलती होगी लेकिन अगर आप हाउसवाइफ हैं तो इस बात की गुंजाइश है कि आप अपने लिए थोड़ा समय तो निकाल ही सकती हैं।

भले ही हाउसवाइफ के बारे में ये कहा जाता हो कि वो घर बैठकर कुछ नहीं करती हैं लेकिन सच तो ये है कि ऑफिस में आप कुर्सी पर आराम से बैठकर एसी वाले कमरे में काम करते हैं जबकि हाउसवाइफ को घर पर भरी गर्मी में भी चूल्‍हा करना पड़ता है और अगर वो मिडल क्‍लास से हैं तो उन्‍हें एसी कहां नसीब।

इस सबके बावजूद मुझे लगता है कि हाउसवाइफ की लाइफ वर्किंग वुमेंस से बेहतर होती है क्‍योंकि वो अपने घर में महफूज होती हैं। उन्‍हें रोज़ बस के धक्‍के खाकर या ट्रैफिक से जूझते हुए ऑफिस नहीं पहुंचना होता और वहां जाकर काम की टेंशन या टारगेट पूरा करने का प्रेशर नहीं होता है। अगर आप हाउसवाइफ की लाइफ को कामकाजी महिलाओं से कंपेयर करें तो पाएंगें कि वो अपने घर में अपनी मर्जी से काम करती हैं जबकि ऑफिस जाने पर आपको दूसरों के हुकुम सुनने पड़ते हैं।

घर पर रहने पर कोई आपको छूना तो दूर देख भी नहीं सकता जबकि ऑफिस में महिलाओं को हैरेसमेंट तक का शिकार होना पड़ता है। अगर आप ऑफिस जाती हैं तो जाहिर सी बात है कि आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता होगा लेकिन घर पर मुश्किलें तो होती हैं लेकिन इतनी ज्‍यादा तकलीफदायक नहीं।

अगर आपको लगता है कि आप हाउसवाइफ हैं और आपकी जिंदगी में कुछ नहीं है तो आप गलत हैं। आपसे ज्‍यादा महफूज़ और टेंशन फ्री कोई नहीं है। आपका भी मन दूसरों को देखकर ऑफिस जाने का करता होगा और आप भी चाहती होंगीं कि ऑफिस जाकर आप भी पैसे कमाएं लेकिन इस बात को भी ध्‍यान रखें कि कोई भी पैसे फ्री में नहीं देता है।

अगर आप भी ऑफिस जाकर पैसे कमाना चाहती हैं तो उसके लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी और हो सकता है कि आपको भी बहुत कुछ सहना पड़े।

ऑफिस के साथ घर को संभालना कोई आसान बात नहीं है क्‍योंकि घर खुद ही एक बहुत बड़ी जिम्‍मेदारी है जिसे पूरा करने में आपका पूरा दिन निकल जाता है, अब ऐसे में आपका ऑफिस भी जाना आपके साथ बहुत बड़ा अन्‍याया होगा।

भले ही घर पर रहने पर भी महिलाओं को अपने लिए समय ना मिलता हो लेकिन इतना तो साफ है कि वो घर पर कामकाजी महिलाओं से ज्‍यादा सुरक्षित और खुश रह सकती हैं। भला, अपने घर को संवारना किसे पसंद नहीं होता है और अगर आप हाउसवाइफ हैं तो आपको इस पर गर्व होना चाहिए।

Don't Miss! random posts ..