ENG | HINDI

बिना बिजली के ही घर को ठंडा बनाए रखने के लिए ये तरीके वाकई में लाजवाब है !

बिना बिजली घर को ठंडा बनाए रखने के तरीके

बिना बिजली घर को ठंडा बनाए रखने के तरीके – गर्मियों का मौसम शुरु हो चुका है और तापमान 45 डिग्री के लेवल को पार कर चुका है.

ऐसे में कई जगहों पर बिजली कटौती की मार लोगों की गर्मी में बेचैनी को और ज्यादा बढ़ाने का काम करती है. लेकिन अगर आप अपने घर में कुछ बदलाव कर लेते हैं तो गर्मी से राहत पाना काफी आसान हो जाएगा. जब आप इन उपायों को अपनाएंगे तो बिजली के चले जाने षर भी गर्मी आपको परेशान नहीं कर पाएगी.

आइये जानते हैं बिना बिजली घर को ठंडा बनाए रखने के तरीके –

बिना बिजली घर को ठंडा बनाए रखने के तरीके –

1 – घर में करें ये मामूली बदलाव

अमेरिकी ऊर्जा विभाग के मुताबिक घर की खिड़कियां अगर सही दिशा में बनी हो तो 70 फ़ीसदी गर्मी को घर के अंदर कम करना आसान हो जाता है. खिड़की के छज्जे को सीमेंट के बजाय लकड़ी कि बनवाएं. खिड़कियों के शीशों पर एनर्जी सेविंग फिल्म लगवाएं. ऐसी जगह पर खिड़कियां बनवाएं जहां से घर के अंदर हवा आसानी से प्रवेश कर सके.
इसके लिये खास ध्यान रखें कि खिड़की पश्चिम और दक्षिण दिशा में हीं हों. क्योंकि सूर्योदय पूर्व दिशा में होता है और अस्त पश्चीम में. इन दोनों दिशाओं में खिड़की होने से घर के अंदर सूर्य की रोशनी प्रवेश नहीं कर पाएगी और घर ठंढ़ा रहेगा.

2 – छत पर हीट प्रूफिंग पेंट लगाने से गर्मी से राहत दिलाता है

ऐसी कई कंपनियां हैं जो हीट प्रूफिंग पेंट बनाने का कार्य करती है. इस पेंट को अगर घर की छत पर करा लिया जाए तो गर्मी से 10 से 15 फ़ीसदी तक राहत मिल जाती है. अगर आप अपने छत पर ये पेंट करवा देंगे, तो आपका छत कम गर्म होगा. जिस वजह से गर्मी आपके घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगी. जिससे घर के तापमान को कम करने में मदद मिलती है.

3 – घर के अंदर के लिए भी सही पेंट का चुनाव करें

आमतौर पर हम सब घरों में अपनी पसंद के अनुसार पेंट करवाते हैं जिस वजह से ज्यादातर लोग पेंट की क्वालिटी पर ध्यान नहीं देते. दोस्तों तापमान को नियंत्रित करने में पेंट का अहम रोल होता है. ज्यादातर लोग अपने घरों में आयल बेस्ट पेंट करवाना पसंद करते हैं जोकि महंगा होता है. लेकिन अगर आप अपने घर के तापमान को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए वॉटर बेस्ड पेंट का इस्तेमाल करना उपयुक्त होगा. ये पेंट ऊर्जा को रिफ्लेक्ट करने का काम करता है.

4 – इलेक्ट्रॉनिक सामान का सही इस्तेमाल करें

आपके घर के अंदर की गर्मी को बढ़ाने में लाइट्स का काफी अहम स्थान होता है. इसलिए ध्यान रखें कि अपने घर के तापमान को कम करने के लिए कम से कम बल्ब का इस्तेमाल करें. बड़े झूमर या मरकरी के बदले CFL या LED बल्ब प्रयोग में लाएं. इनसे गर्मी निकलती है जो घर को ठंडा बनाए रखने में मददगार होता है. TV, कंप्यूटर जैसे दूसरे इलेक्ट्रॉनिक्स सामान घर के अंदर की गर्मी को बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए जब इन्हें इस्तेमाल में नहीं ला रहें हों तो इन्हें अनप्लग कर देना चाहिए.

5 – बाहरी गर्मी को ऐसे कम करें

घर की दीवारों पर धूप पड़ने से घर के अंदर की गर्मी बढ़ती है. इसके लिए अपने घर की दीवारों पर हीट रिफ्लेक्टिव पेंट कराएं. ऐसा करने से बाहरी गर्मी के असर को आप आसानी से कम कर पाएंगे.

6 – घर के अंदर अंडर फ्लोर हीटिंग का इस्तेमाल करें

अपने घर के अंदर इंफ्रारेड अंडर फ्लोर हीटिंग का इस्तेमाल अगर आप करते हैं, तो आपके घर के फर्श को ठंडा रखने में मददगार होगा. आपको प्राकृतिक ठंड का एहसास दिलाएगा.

7 – पेड़-पौधे लगाएं

अपने घर को ठंडक पहुंचाने के लिए बाहर और अंदर  पेड़ पौधे लगाएं. अगर हो सके तो अपने घर के बाहर पश्चिम और दक्षिण दिशा में पेड़ लगाएं. अपने घर के अंदर इंडोर प्लांट लगाएं. ये आपके घर को ठंढक पहुंचाने में काफी मददगार होगा. एक रिसर्च की मानें तो घर के आस-पास अगर पेड़ हों तो अंदर का तापमान सामान्य से 10 से 15 डिग्री तक कम हो जाता है.

8 – घर की गर्मी बाहर निकालें

अपने घर के किचन में चिमनी का इस्तेमाल करें. डाइनिंगरूम और बैडरूम में प्रॉपर वेंटिलेशन होना चाहिए. बाहर से गर्मी अंदर आने वाले पॉइंट्स को ब्लॉक कर दें. अपने दरवाजे पर पर्दों का उपयोग करें. इन उपायों से आप अपने घर की गर्मी को काफी हद तक कम कर पाएंगे.

ये है बिना बिजली घर को ठंडा बनाए रखने के तरीके – आज के समय में भी कई गांव ऐसे हैं जहां बिजली की समस्या बनी हुई है. और कई छोटे-मोटे शहर ऐसे हैं जहां कम समय के लिए हीं बिजली आती है. ऐसे में इस जानलेवा गर्मी से खुद को बचाए रखने के लिए इन उपायों का इस्तेमाल कर आप अपने घर  के तापमान को काफी हद तक कम कर गर्मी से राहत पा सकते हैं.